Chhattisgarh

बीजापुर जिले के गर्ल्स पोटाकेबिन छात्रावास में भीषण आग , एक बच्ची की मौत

बीजापुर जिले के गर्ल्स पोटाकेबिन छात्रावास में भीषण आग ,एक बच्ची की मौत

बीजापुर /रायपुर, 7 मार्च (Udaipur Kiran) । बीजापुर जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र आवापल्ली थाना क्षेत्र के चिंताकोंटा के गर्ल्स पोटाकेबिन छात्रावास में बुधवार की देर रात भीषण आग लग गई । आग की चपेट में आने से चार साल की बच्ची झुलस गई, जिसकी इलाज के दौरान मौत हो गई। ग्रामीणों की मदद से स्टाफ सहित 300 बच्चियों को रेस्क्यू कर बाहर निकाला गया है। आग से पूरा कैंपस जलकर राख हो गया है।

स्थानीय पुलिस के अनुसार चार साल की मृत बच्ची का नाम लिपाक्षी बताया जा रहा है। बच्ची अपनी बड़ी बहन के साथ पोटा केबिन घूमने आई थी और बुधवार को वहीं रह गई। इसी दौरान रात को पोटकेबिन में आगजनी की घटना हो गई, जिससे झुलसकर बच्ची की मौत हो गई।

पोटा केबिन में आगजनी की सूचना मिलते ही पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया। फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। पुलिस, प्रशासन और शिक्षा विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे हुए हैं। छात्रावास में आग लगने का शार्ट सर्किट होना बताया जा रहा है। मौके पर पहुंची स्थानीय थाना की पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

उल्लेखनीय ही कि पोटा केबिन आवासीय स्कूल व्यवस्था कोवर्ष 2011 में तत्कालीन छत्तीसगढ़ सरकार ने इसे शुरू किया था। बस्तर के अंदरूनी इलाकों में नक्सलियों ने कई स्कूलों को ध्वस्त कर दिया या आगजनी कर नष्ट कर दिया। इनमें कई ऐसे स्कूल है जिन्हें दोबारा नहीं बनाया गया। ऐसे क्षेत्रों में पोटा केबिन स्कूलों का निर्माण किया गया। यहां नक्सल क्षेत्रों के बच्चों को आवासीय स्कूलों की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।

(Udaipur Kiran) /केशव शर्मा

Most Popular

Copyright © Rajasthan Kiran

To Top