Chhattisgarh

रायगढ़ : जिले में सात मार्च को छह जगहों पर 291 जोड़ों का होगा सामूहिक विवाह

रायगढ़, 07 मार्च (Udaipur Kiran) । मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजनांतर्गत जिले में सात मार्च को छह स्थानों में 291 जोड़ो का सामूहिक विवाह होने जा रहा है। इस मौके पर वित्त मंत्री ओपी चौधरी जिला मुख्यालय के शहीद कर्नल विप्लव त्रिपाठी स्टेडियम में आयोजित 84 जोड़ों के विवाह कार्यक्रम में शामिल होंगे और नव दंपतियों को आशीर्वाद देंगे।

कलेक्टर कार्तिकेय गोयल के निर्देश पर जिले के खरसिया, घरघोड़ा एवं तमनार बंजारी मंदिर में 28-28 जोड़े का विवाह होगा। इसी तरह धरमजयगढ़ में 56 जोड़े और लैलूंगा में 67 जोड़े का विवाह होगा। छत्तीसगढ़ सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की कन्या के विवाह पर मदद देने के लिए मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना संचालित की है। कन्या विवाह योजना के माध्यम से परिवार को विवाह के समय आने वाली आर्थिक कठिनाइयों से मुक्ति मिल सकती है।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों को कन्या के विवाह के संदर्भ में होने वाली आर्थिक कठिनाइयों का निवारण, विवाह के अवसर पर होने वाले फिजूलखर्ची को रोकना और सादगीपूर्ण विवाहों को बढ़ावा देने, सामूहिक विवाहों के आयोजन के माध्यम से मनोबल/आत्मसम्मान में वृद्धि एवं उनकी सामाजिक स्थिति में सुधार, सामूहिक विवाहों का प्रोत्साहन तथा विवाहों में दहेज के लेन-देन की रोकथाम करना है। छत्तीसगढ़ शासन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा कन्या विवाह योजना का संचालन किया जाता है। शासन द्वारा कन्या विवाह में सम्मिलित होने वाले प्रत्येक जोड़ो को 50 हजार रुपये का अनुदान स्वीकृत किया जाता है, जिसमें से 21 हजार रुपये कन्या को वित्तीय सहायता के रूप में बैंक खाते के माध्यम से राशि का भुगतान किया जाता है। इसी तरह 15 हजार रुपए की उपहार सामग्री, छह हजार रुपए का वर-वधु का शृंगार व वस्त्र इत्यादि और आठ हजार रुपये विवाह के आयोजन पर व्यय किया जाता है। प्रत्येक जोड़े के लिए 50 हजार रुपये की राशि स्वीकृत की जाती है।

(Udaipur Kiran) /रघुवीर प्रधान

Most Popular

To Top