HEADLINES

लोस चुनाव: छठे चरण का मतदान शुरू, दो करोड़ 70 लाख से अधिक मतदाता करेंगे मतदान

लोस चुनाव: छठे चरण का मतदान शुरू
लोस चुनाव: छठे चरण का मतदान शुरू

लखनऊ, 25 मई (Udaipur Kiran) । उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीटों पर आज (शनिवार) सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो गई। छठे चरण की 14 सीटों में सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अम्बेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीरनगर, लालगंज (सुरक्षित), आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर (सुरक्षित) और भदोही जनपद में वोट पड़ रहे हैं। इस चरण में दो करोड़ 70 लाख 69 हजार 874 मतदाता 162 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि छठे चरण का मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया है, जो शाम छह बजे तक चलेगा। जो भी मतदाता शाम छह बजे तक पोलिंग बूथ पर कतार में उपस्थित रहेंगे, वे सभी अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

छठे चरण में कुल दो करोड़ 70 लाख 69 हजार 874 मतदाता हैं, जिसमें एक करोड़ 43 लाख 30 हजार 361 पुरूष और एक करोड़ 27 लाख 38 हजार 257 महिला मतदाता है। 1,256 थर्ड जेण्डर मतदाता हैं। मतदाताओं की संख्या की दृष्टि से सबसे अधिक मतदाता संत कबीरनगर और सबसे कम मतदाता इलाहाबाद लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में हैं।

उन्होंने बताया कि इन लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 162 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें 146 पुरूष तथा 16 महिला प्रत्याशी हैं। सबसे अधिक 26 प्रत्याशी प्रतापगढ़ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में एवं सबसे कम छह उम्मीदवार डुमरियागंज लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में हैं।

इस छठे चरण में मुख्यरूप से सुल्तानपुर से भाजपा की वरिष्ठ नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, आजमगढ़ से भाजपा के दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ और सपा के धर्मेन्द्र यादव, श्रावस्ती से भाजपा के साकेत मिश्र, डुमरियागंज से भाजपा के जगदम्बिका पाल, इलाहाबाद से भाजपा के नीरज त्रिपाठी और कांग्रेस के उज्ज्वल रमण सिंह और जौनपुर से भाजपा की टिकट पर कृपाशंकर सिंह चुनाव मैदान में हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि छठे चरण के चुनाव में कुल 28,171 मतदेय स्थल (पोलिंग बूथ) हैं, जिसमें से 3978 क्रिटिकल हैं। 17,113 मतदान केन्द्र हैं। चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराये जाने के लिए प्रर्याप्त मात्रा में अर्धसैनिक बल और स्थानीय फोर्स की तैनात की गयी हैं।

आयोग ने तीन विशेष प्रेक्षक, 14 सामान्य प्रेक्षक, 08 पुलिस प्रेक्षक तथा 18 व्यय प्रेक्षक भी तैनात किये गये हैं। इसके अतिरिक्त 2,192 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 282 जोनल मजिस्ट्रेट, 24 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 2833 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किये गये हैं।

नवदीप रिणवा ने बताया कि भीषण गर्मी और लू से बचने के लिए पूर्ण सावधानी बरती गयी है। सभी मतदान केन्द्रों में शीतल पेयजल, शौचालय, दिव्यांग व वृद्धजनों के लिए व्हील चेयर व कुर्सियों की व्यवस्था है। पोलिंग स्टेशन परिसर में मतदाताओं की कतार तक छाया की व्यवस्था कर दी गयी है। प्रत्येक मतदेय स्थल पर पैरामेडिक्स व आशा कार्यकात्री पर्याप्त मात्रा में ओआरएस एवं मेडिकल किट के साथ मौजूद रहेगी। आपातकालीन स्थिति के लिए एम्बुलेंस सेवा भी उपलब्ध है।

(Udaipur Kiran) /मोहित

Most Popular

To Top