RAJASTHAN

रविवार को पूरे राजस्थान में होगा आओ बूथ चलें अभियान

8

जयपुर, 09 मार्च (Udaipur Kiran) । लोकसभा आम चुनाव-2024 के दृष्टिगत राजस्थान के सभी 51756 मतदान केन्द्रों पर मतदाता सूची में नाम, क्रमांक एवं मतदान केन्द्र आदि के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए 10 मार्च को प्रातः 11 बजे से सांयः 6 बजे तक विशेष अभियान चलेगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि मतदाता सूची में नाम खोजने के अभियान के दौरान सभी बूथ लेवल अधिकारियों – सुपरवाइजरों एवं बूथ लेवल फील्ड फंक्शनरीज प्रातः 11.00 बजे से सायं 6.00 बजे तक मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रहेंगें एवं मतदाताओं को मतदाता सूची में अपना नाम, मतदान केन्द्र, ई-इपिक डाउनलोड करने आदि की जानकारी प्रदान करेंगे।

उन्होंने बताया कि मतदाता सूची में अपना नाम खोजने के विशेष अभियान के दौरान मतदाता एप्स यथा- वीएचए, ईसीआई-सक्षम, केवाईसी, सी-विजिल, 1950 आदि विभिन्न मतदाता जागरूकता पोस्टर्स का प्रदर्शन किया जायेगा। साथ ही मतदाताओं को वोटर हेल्पलाइन एप से मतदाता सूची में अपना नाम देखने के बारे में हैंड्स-ऑन प्रशिक्षण भी प्रदान किया जायेगा। दिव्यांगजन मतदाताओं की पीडब्ल्यूडी फ्लैगिंग कर उन्हें मतदात केन्द्र पर उपलब्ध सुविधाओं तथा व्हीलचेयर व परिवहन सुविधाओं के बारे में भी जानकारी प्रदान की जायेगी।

गुप्ता ने बताया कि यदि 18 वर्ष या अधिक आयु के किसी व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में जुड़ने से रह गया है तो अब भी अपना नाम वोटर हेल्पलाइन एप अथवा मतदान केन्द्र पर उपस्थित बीएलओ के माध्यम से अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं। 1 अप्रेल, 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवा भी मतदाता पंजीयन हेतु अग्रिम आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। मतदाता उम्मीदवार के नामांकन की वापसी की अन्तिम दिनांक से 10 दिवस पूर्व तक भी मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाता है तो वह लोकसभा चुनाव-2024 में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

उन्होंने यह भी बताया कि मतदाता सूची में नाम है एवं वोटर कार्ड नहीं होने की स्थिति में 12 वैकल्पिक दस्तावेजों को दिखाकर भी अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकता है।

गुप्ता ने बताया कि निर्वाचन विभाग विधानसभा चुनाव 2023 की भांति ही लोकसभा चुनाव-2024 में भी राज्य में विभिन्न मतदाता जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है, जिसके लिए 21 से अधिक राजकीय विभागों के फील्ड स्तरीय कर्मचारियों का सहयोग भी लिया जा रहा है।

(Udaipur Kiran) / सुनीता कौशल/ईश्वर

Most Popular

Copyright © Rajasthan Kiran

To Top