Gujarat

खेड़ा जिले को 352.98 करोड़ के विकास प्रकल्पों की सौगात

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

अहमदाबाद, 8 मार्च (Udaipur Kiran) । मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर शुक्रवार को खेड़ा जिले के यात्राधाम डाकोर से जिले के नागरिकों को नवनिर्मित फ्लाईओवर ब्रिज सहित 130.09 करोड़ रुपये के 17 विकास कार्यों का लोकार्पण और 222.89 करोड़ रुपये के 16 विकास कार्यों के शिलान्यास सहित कुल 352.98 करोड़ रुपए की विभिन्न विकास परियोजना की सौगात दी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने विश्व महिला दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भगवान शिव जी की उपासना के पर्व पर उन्हें डाकोर के रणछोड़राय जी के दर्शन का सौभाग्य मिला है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने माताओं-बहनों के गौरव और सामर्थ्य की परम्परा को ज्ञान, गरीबी, युवा, अन्नदाता और नारी शक्ति के विकास पर केंद्रित कर आगे बढ़ाया है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व और मार्गदर्शन में गुजरात की डबल इंजन सरकार भी ज्ञान-आधारित विकास को समर्पित है।

डबल इंजन सरकार द्वारा खेड़ा जिले को मिले डबल विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज खेड़ा जिले में नरेन्द्रभाई मोदी की गारंटी को साकार करने वाला विकास का उत्सव रणछोड़राय जी के धाम डाकोर में मनाया गया है। इतना ही नहीं, नडियाद को महानगर पालिका का दर्जा देकर गुजरात सरकार ने प्रधानमंत्री के सतत विकास के विचार को गति दी है।

मुख्यमंत्री ने खेड़ा जिले के लोगों को विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत मिले लाभों का उल्लेख करते हुए कहा कि जिले में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत 15 लाख से अधिक गरीबों को निःशुल्क अनाज दिया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से पिछले 5 वर्षों में खेड़ा जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के 24,500 से अधिक परिवारों के पक्के आवास का स्वप्न साकार हुआ है। जिले के 12,000 से अधिक छोटे व्यापारियों और फेरीवालों को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत 16 करोड़ के लाभ प्रदान कर और अधिक सशक्त किया गया है।

महिला दिवस पर जिले की महिलाओं को मोदी सरकार द्वारा मिले लाभ का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जिले की 1.92 लाख बहनों को गैस कनेक्शन देकर उन्हें चूल्हे के धुएं से मुक्ति प्रदान की है। इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत जिले में 6.81 लाख बैंक खाते खोलने के साथ ही जिले में 7.34 लाख परिवारों को आयुष्मान कार्ड जारी कर उन्हें स्वास्य्म सुरक्षा कवच प्रदान किया है।

इस अवसर पर भारत सरकार के संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने विश्वास व्यक्त किया कि मुख्यमंत्री के करकमलों द्वारा विकास परियोजना के लोकार्पण और शिलान्यास के द्वारा मध्य गुजरात के केंद्र खेड़ा जिले के विकास को और अधिक गति मिलेगी।

कार्यक्रम की शुरुआत में खेड़ा जिला कलेक्टर अमित प्रकाश यादव ने स्वागत भाषण में शिवरात्रि के पवित्र दिवस पर खेड़ा जिले को करोड़ों रुपये के विकास प्रकल्पों की भेंट देने के लिए मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने खेड़ा जिले के विकास कार्यों पर प्रकाश डालने वाली पुस्तिका ‘विकास वाटिका’ का विमोचन किया।

(Udaipur Kiran) / बिनोद

/प्रभात

Most Popular

To Top