Uttar Pradesh

कानपुर मेट्रो : टीवीएस और ईसीएस सिस्टम के इन्स्टालेशन का कार्य 90 प्रतिशत पूरा

कानपुर मेट्रो : टीवीएस और ईसीएस सिस्टम के इन्‍स्‍टालेशन का कार्य अंतिम पडाव पर

कानपुर, 23 मई (Udaipur Kiran) । कानपुर मेट्रो के लगभग 8.5 किमी लंबे भूमिगत मेट्रो स्टेशनों में अत्याधुनिक टनल वेंटिलेशन सिस्टम (टीवीएस सिस्टम) और एन्वॉयरमेंट कंट्रोल सिस्टम (ईसीएस सिस्टम) का कार्य 90 प्रतिशत पूरा हो चुका है। कानपुर मेट्रो के लगभग 4 कि.मी. लंबे चुन्नीगंज-नयागंज भूमिगत सेक्शन में दोनों सिस्टम्स को इंस्टॉल करने की प्रक्रिया तेजी से अपने अंतिम पड़ाव पर है।

कानपुर मेट्रो के लगभग 8.5 किमी लंबे भूमिगत रूट जमीन से लगभग 18 मीटर नीचे सुरक्षित यात्रा के लिए अलग-अलग तरह की अत्याधुनिक प्रणालियों का प्रयोग किया जा रहा है। यह जानकारी कानपुर मेट्रो के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने गुरुवार को दी।

उन्होंने बताया कि इस सेक्शन में इन्हें इंस्टॉल करने का लगभग 90 प्रतिशत तक काम पूरा किया जा चुका है। इन दोनों सिस्टम्स की विशेषताओं में टीवीएस सिस्टम की भूमिका आपातकालीन स्थितियों में महत्वपूर्ण होती है। यह सिस्टम टनल के अंदर ट्रेन के रूक जाने की स्थिति में तापमान को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। फायर सेफ्टी के लिहाज से भी यह अहम माना जाता है।

उन्होंने बताया कि आग लगने जैसी दुर्घटना के दौरान यह सिस्टम धुएं की आवाजाही को नियंत्रित करता है, जिससे यात्रयों की सुरक्षित निकासी के साथ-साथ आग पर काबू पाने में मदद मिलती है। दूसरा ईसीएस सिस्टम भूमिगत स्टेशनों के अंदर हवा की गुणवत्ता बनाए रखने में भूमिका निभाता है। यह सिस्टम ट्रेनों और उपकरणों से निकलने वाली गर्मी को नियंत्रित कर यात्रियों और कर्मचारियों के लिए आरामदायक तापमान व आर्द्रता बनाए रखने का कार्य करता है।

उन्होंने बताया किन्ही परिस्थितयों में भी ये आग लगने के दौरान धुएं की आवाजाही को नियंत्रित करता है जिससे यात्रियों को निकलने में मदद मिलती है। टनल के अंदर ट्रेन के रूक जाने की स्थिति में टीवीएस सिस्टम टनल के अंदर तापमान को सामान्य बनाए रखता है। चुन्नीगंज-नयागंज भूमिगत सेक्शन की टनलिंग का कार्य पूरा किया गया था। निर्माण कार्यों को गति देने और समय की बचत के लिए स्टेशनों के निर्माण के साथ ही सिस्टम इंस्टॉलेशन के कार्य भी जारी रखे गए हैं। विभिन्न विभागों के आपसी तालमेल और सहयोग से ट्रैक, ट्रैक्शन, सिग्नलिंग आदि से संबंधित कार्य समयपूर्वक किए जा रहे हैं। कॉरिडोर-1 के कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर भूमिगत सेक्शन और बारादेवी-नौबस्ता एलोवेटेड सेक्शन पर भी सिविल निर्माण का कार्य पूरी तेजी से आगे बढ़ रहा है।

(Udaipur Kiran) /राजेश

Most Popular

To Top