Chhattisgarh

जगदलपुर : कीटनाशक पीने से गंभीर मासूम बच्ची मौत को मात देकर सकुशल लौटी घर

बच्ची के परिजन

जगदलपुर, 10 मार्च (Udaipur Kiran) । जिले के कोड़ेनार थाना क्षेत्र के राउतपारा में निवासी संपत कश्यप की पुत्रि ने रामिका उम्र 05 वर्ष घर में रखे हुए कीटनाशक दवा का सेवन कर लिया। जिसके बाद उसके मुंह से झाग निकलता देखकर परिजनों ने उसे बेहोशी की हालात में मेकॉज में भर्ती कराया जहां आठ दिनों तक चले उपचार के बाद बच्ची होश में आई। आज रविवार को बच्ची को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है।

बच्ची रामिका के पिता संपत कश्यप ने बताया कि दो मार्च को रामिका घर में खेल रही थी, जबकि परिवार के अन्य सदस्य खेत गए हुए थे, इसी दौरान बच्ची खेत में छिडक़ाव के लिए लाए गए कीटनाशक दवा को झोले से निकाल कर उसे पी लिया, जिससे बच्ची के मुंह से झाग आने लगा। घर के बाहर बैठे उसके भाई ने देखा और परिजनों को बताने के बाद बच्ची को मेकॉज ले गए। जहां डॉक्टरों ने तत्काल ही उसका उपचार शुरू कर दिया गया, डॉक्टरों ने बच्चे की हालत को देखते हुए उसे वेंटिलेटर में दो दिन रखा। बच्ची की स्थिति थोड़ी ठीक होने के बाद उसे वेंटिलेटर से बाहर भी निकाला गया, आज रविवार को बच्ची के पूरी तरह स्वस्थ हो जाने पर को छुट्टी दे दिया गया।

मेकॉज अधीक्षक डॉक्टर अनुरूप साहू ने बताया कि बच्चों के द्वारा कीटनाशक दवाओं के साथ ही अन्य मामलों में किसी भी प्रकार से होने वाली समस्या पर तत्काल उन्हें उपचार के लिए अस्पताल लाना चाहिए, जिससे उनकी जान बचाई जा सके, इस मामले में बच्ची को समय पर अस्पताल पंहुचाने पर उसकी जान बचाई जा सकी।

(Udaipur Kiran) / राकेश पांडे

Most Popular

Copyright © Rajasthan Kiran

To Top