Chhattisgarh

जगदलपुर : कांग्रेस ने इलेक्ट्रॉल बॉन्ड को लेकर एसबीआई के समक्ष किया विरोध प्रदर्शन

कांग्रेस

जगदलपुर, 07 मार्च (Udaipur Kiran) । प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर पूर्व विधायक रेखचंद जैन, शहर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सुशील मौर्य के नेतृत्व में शहर जिला कांग्रेस के पदाधिकारी, कांग्रेस के पार्षद व कार्यकर्ताओं ने बस्तर संभाग मुख्यालय जगदलपुर के एसबीआई बैंक मुख्य शाखा के समक्ष केंद्र सरकार को मिले इलेक्ट्रॉल बॉन्ड (चुनावी चंदे) की जानकारी सार्वजनिक नहीं करने को लेकर आज गुरुवार को विरोध प्रदर्शन किया है। कांग्रेसियों ने नारेबाजी कर एसबीआई से तत्काल इलेक्टोरल बॉण्ड की जानकारी केंद्रीय चुनाव आयोग को देने की मांग की। उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले माह एसबीआई को यह निर्देश दिया था। 06 मार्च को निर्धारित अंतिम तिथि के एक दिन पहले एसबीआई ने कोर्ट में आवेदन देकर 30 जून को जानकारी देने की मांग की है।

जगदलपुर के पूर्व विधायक रेखचंद जैन ने कहा कि इस पूरे मामले में एसबीआई की भूमिका संदिग्ध नजर आ रही है। प्रतीत हो रहा है कि बैंक भाजपा तथा उसके शीर्ष नेतृत्व को बचाने में जुटा है। कुल 22 हजार 217 बॉण्ड की जानकारी देने के लिए बैंक जितने दिन की मांग कर रहा है, उससे बैंक की क्षमता व कार्यप्रणाली पर आम लोग भी संदेह कर रहे हैं। पूर्व में बैंक ने कहा था कि एक लिफाफे में यह पूरी जानकारी स्टेट बैंक के मुंबई स्थित क्षेत्रीय कार्यालय को भेज दी गई है, और अब लंबा समय मांगा जा रहा है। जैन ने कहा कि इलेक्टोरल बॉण्ड की 70 प्रतिशत से अधिक रकम भाजपा को मिली है।

देश के लोगों को यह जानने का हक है कि किस तारीख को किन लोगों या कंपनियों ने भाजपा को कितना चंदा दिया है? इसके बदले में केंद्र सरकार ने जो सरकारी सम्पत्ति उद्योगपतियों को दी है, उसके खुलासे से प्रधानमंत्री व भाजपा की कथित इमानदारी देश के सामने उजागर हो जाएगी। इसलिए भाजपा सरकार के दबाव में आकर एसबीआई लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद की तारीख मांग रहा है।

शहर कांग्रेस अध्यक्ष सुशील मौर्य ने कहा कि इलेक्टोरल बॉण्ड की जानकारी सार्वजनिक होने से भाजपा का भ्रष्टाचार उजागर हो जाएगा, इसलिए एसबीआई ने यह मांग की है। कांग्रेस इसका पुरजोर विरोध करती है और देश व इसके निवासियों के हित में तत्काल चुनावी चंदे की रकम के खुलासे की मांग करती है। मौर्य ने कोर्ट से भी यह मांग की है कि देश हित में एसबीआई के आग्रह को स्वीकार न किया जाए और उसे बॉण्ड से संबंधित तमाम जानकारी सार्वजानिक करने निर्देशित किया जाए।

प्रदर्शन के दौरान वरिष्ठ कांग्रेस नेता सतपाल शर्मा, राजेश चौधरी, गौरनाथ नाग,जाहिद खान, अभिषेक नायडू, परमजीत जसवाल, रोजवीन दास, नीलम कश्यप, विशाल खम्बारी, सेमियल नाथ, सुरेन्द्र झा, शहनाज बेगम, विक्रम सिंह डांगी, सूर्या पानी, पंचराज सिंह, कमलेश पाठक, दयाराम कश्यप, सुनीता सिंह, कोमल सेना, बलराम यादव, लता निषाद, भुवन झा पापिया गाइन, विजय सिंह, कुलदीप भदौरिया, कौशल नागवंशी, संदीप दास, बलदेव साहू, अफरोज बेगम, अंजना नाग, माही श्रीवास्तव,रामशंकर पिल्लई, ईश्वरबघेल,राजा ठाकुर, विक्रांत सिंह, गौरव आयंगर करन बजाज, रविशंकर तिवारी आदि मौजूद थे।

(Udaipur Kiran) / राकेश पांडे

Most Popular

Copyright © Rajasthan Kiran

To Top