HimachalPradesh

भारतीय सेना के शबीर बने स्नो मैराथन के तीसरी बार चैंपियन

स्नो मैराथन में

कुल्लू, 10 मार्च (Udaipur Kiran) । भारतीय सेना के शबीर हुसैन स्नो मैराथन के तीसरी बार चैंपियन बने हैं। लद्दाख स्काउट्स के इस जवान ने मनाली के निकट जाना फाल्स की बर्फीली पहाड़ियों में आयोजित इस स्नो मेराथन की 42 किलोमीटर की फुल मेराथन की दूरी 03: 58: 21 समय में पूरी की। महिलाओं के वर्ग में मनाली की तेनजिन डोल्मा ने 04: 35: 13 का समय दर्ज कर फुल मेराथन जीती ।

गत दिनों लाहौल में हो रहे हिमसंखलन के चलते स्नो मेराथन के वार्षिक आयोजन को सिस्सू में अवरुद्ध सड़कों के कारण नहीं किया जा सका। बावजूद इसके आयोजकों और देश विदेश से जुटे प्रतिभागियों के जोश में कोई कमी देखने को नहीं मिली और स्नो मेराथन को जाना फाल्स की बर्फीली पहाड़ियों में स्थांतरित कर दिया गया।

स्नो मेराथन का आयोजन रीच इंडिया और हिमाचल पर्यटन विभाग द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से किया गया जिसमें देश और विदेश के चार कैटेगरियों में 200 से भी अधिक धावकों ने दम खम दिखाया। इस आयोजन में रुस, अमेरिका, यूके और श्रीलंका के धावकों ने भी अपनी मौजूदगी दर्ज की।

भारतीय सेना के सेवांग नांगदन ने 01: 29: 14 की टाईमिंग के साथ हाफ मेराथन जीती जबकि महिला वर्ग में 02: 45: 58 की टाईमिंग दर्ज कर हेमलता ने यह खिताब अपने नाम किया। दस किलोमीटर की रेस में भी भारतीय सेना के ही बाजी मारी जिसमें 48: 47 की टाईमिंग के साथ जिगमेट स्टबडन प्रथम स्थान प्राप्त विजेता के रुप में उभरे जबकि महिला वर्ग में साक्षी ने 01: 12: 34 समय के साथ पहले स्थान पर रह कर विजेता बनी। पांच किलोमीटर की स्पर्धा मे अरमान ठाकुर ने बाजी मारी

आयोजक राजीव कुमार और गौरव शिमर ने बताया रविवार को समाप्त हुई स्नो मेराथन ने बहुत कम समय में देश के एडवेंचर स्पोर्ट्स कैलेंडर में अपना नाम दर्ज कर लिया है। देश विदेश से जुटे 200 से भी अधिक मेराथनर्स इस बात का सूचक हैं कि लाहौल की बर्फीली पहाड़ियों में हर धावक स्नो मेराथन का अनुभव लेना चाहता है। इस वर्ष भारतीय नौसेना के 25 सेलर्स (नाविकों) के साथ भारतीय सेना के 15 लद्दाख स्काउट्स के जवानों ने भी स्नो मेराथन में शिरकत की । गोवा, चैन्नई, विशाखापट्टनम, कोलकाता व देश के कोने कोने से आये प्रतिभागियों ने इस आयोजन का सफल बनाया।

(Udaipur Kiran) / जसपाल

Most Popular

Copyright © Rajasthan Kiran

To Top