RAJASTHAN

राजस्थान में रात के तापमान में बढ़ोतरी, फिर भी सर्दी के तेवर तीखे

मौसम विभाग का जयपुर केन्द्र।

जयपुर, 7 मार्च (Udaipur Kiran) । प्रदेश में बीती रात भले ही पारे में बढ़ोतरी हुई लेकिन सर्दी के तेवर तीखे बने रहे। प्रदेश के लगभग सभी संभाग में अब भी दिन और रात में पारा सामान्य या उससे कम दर्ज हो रहा है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है। फिलहाल, उत्तरी हवा के असर से नमी बढ़ने पर प्रदेश में सुबह-शाम के समय अब भी मौसम का मिजाज सर्द बना हुआ है। एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में सक्रिय होगा। इससे राजस्थान में 13 और 14 मार्च को बादल छा सकते हैं। कहीं-कहीं बारिश भी हो सकती है। इसके बाद सर्दी बढ़ेगी।

मौसम विभाग के अनुसार 10-12 मार्च को प्रदेश के उत्तर पूर्व और पश्चिम के कुछ भागों में एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना हैं। इस कारण कई जिलों में बादलों की आवाजाही रहने और मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं। अगले दो-तीन दिन और प्रदेश में मौसम का मिजाज सर्द रहने और दिन व रात में पारा सामान्य या उससे कम रहने की संभावना है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक वर्तमान में एक हल्के प्रभाव का पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में सक्रिय है। इस सिस्टम के असर से आने वाली ठंडी हवा आज से कमजोर होने लगेगी। इससे दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश में तापमान बढ़ने लगेंगे। राजस्थान में अगले दो-तीन दिन के अंदर दिन और रात के तापमान में तीन-चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी हो सकती है। इससे लोगों को दिन में गर्मी का अहसास होने लगेगा।

अभी राजस्थान के शहरों का अधिकतम तापमान 24 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच है। यह सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस नीचे है। सीकर में बुधवार को अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस मापा गया, जो सामान्य से सात डिग्री नीचे है। कल सबसे ज्यादा तापमान बाड़मेर में 34.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। डूंगरपुर में 30.2, उदयपुर, भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़ में 28, कोटा-अजमेर में 26, गंगानगर-बीकानेर में 24 और चूरू-जोधपुर में 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास तापमान रहा। अजमेर, अलवर, कोटा, जैसलमेर में कल दिन के अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे रहा। राज्य में आज न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई, जिससे सर्दी का असर थोड़ा कम हुआ। सीकर के फतेहपुर में आज तापमान कल के मुकाबले तीन डिग्री बढ़कर 7.5 डिग्री सेल्सियस रहा। बीकानेर में भी आज न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री बढ़कर 13.3 रहा। चूरू में न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री बढ़कर आज 11 पर पहुंच गया। बीती रात अजमेर 11.8, भीलवाड़ा 9.9, अलवर 7.5, जयपुर 12.4, कोटा 12.4, चित्तौड़ 11.1, डबोक 11.4, डूंगरपुर 15.8, धौलपुर 10.6, सिरोही 8.7, करौली 8.1, माउंट आबू 9.3, बाड़मेर 13.2, जैसलमेर 14.5, जोधपुर 12, फलोदी 15.4, बीकानेर 13.3, चूरू 11, श्रीगंगानगर 10.7, सांगरिया 7.8 और जालोर में न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री सेल्सियस मापा गया।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक वर्तमान में लोगों को सर्दी से 17-18 मार्च तक राहत मिलने की उम्मीद कम है। 13-14 मार्च को जो सिस्टम आ रहा है। उससे राजस्थान में भी बारिश की संभावना है। इस सिस्टम के जाने के बाद 15-16 मार्च से वापस उत्तरी ठंडी हवा मैदानी राज्यों में आने लगेगी। इससे राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश में तापमान गिरेंगे और सर्दी बढ़ेगी।

(Udaipur Kiran) /रोहित/ईश्वर

Most Popular

To Top