HEADLINES

राजस्थान में लू से एक दिन में पांच की मौत, बाड़मेर दुनिया का दूसरा सबसे गर्म शहर

3

– भारत-पाकिस्तान सीमावर्ती जिले बाड़मेर में लगातार दूसरे दिन का तापमान 48 डिग्री के पार

जयपुर, 23 मई (Udaipur Kiran) । राजस्थान में भीषण गर्मी और हीटवेव के कारण गुरुवार को पांच लोगों की मौत हो गई। जालोर में एक महिला सहित चार और बालोतरा में एक युवक की जान गई है। भारत-पाकिस्तान सीमावर्ती जिले बाड़मेर में लगातार दूसरे दिन का तापमान 48 डिग्री के पार पहुंचने के साथ यह दुनिया के दूसरे सबसे गर्म शहरों में शामिल हो गया है। गुरुवार को बाड़मेर का तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस रहा। दुनिया के सबसे गर्म शहरों में देखा जाए तो पहले नंबर पर पाकिस्तान का जैकोबाबाद है। दुनिया के 15 गर्म शहरों में राजस्थान के पांच और शहर फलोदी, जैसलमेर, जोधपुर, चूरू और कोटा भी हैं।

जैसलमेर में भारत-पाकिस्तान सीमा पर तापमान 53 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। बाड़मेर में लगातार दूसरे दिन भी तापमान 48.8 डिग्री रहा। बुधवार से राज्य के 22 जिलों में अगले तीन दिन के लिए लू (गर्मी) का रेड अलर्ट जारी किया गया है। बालोतरा जिले की निर्माणाधीन रिफाइनरी में सुबह काम के दौरान मजदूर की तबीयत बिगड़ गई। अचेत अवस्था में उसे हॉस्पिटल लेकर गए, जहां उसने दम तोड़ दिया। जालोर में एक महिला घर में काम करने के दौरान बेहोश हो गई। उसे अस्पताल लेकर गए, जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया।

जालोर में हीटवेव से दो बुजुर्गों की मौत हो गई। दोनों रेलवे स्टेशन के पास अचेत अवस्था में मिले थे। इन्हें एम्बुलेंस की मदद से जालोर के सरकारी हॉस्पिटल लाया गया। इनमें एक की पहचान गुजरात के डीसा निवासी सोहनराम के तौर पर हुई है। शाम को जिले के आहोर के रहने वाले 30 साल के युवक पोपट लाल की भी लू से मौत हो गई। जालोर में साफाड़ा निवासी कमला देवी (42) तेज गर्मी और धूप के कारण घर में बेहोश होकर गिर गईं। परिजन उन्हें जालोर के जिला अस्पताल लेकर आए, जहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। डॉ. विजय मीणा ने बताया कि महिला की हीटवेव से मौत हुई है और इसके साथ वह दूसरी बीमारियों की दवाई भी ले रही थी।

किशनगढ़बास क्षेत्र के गांव इस्माइलपुर में तेज गर्मी के कारण 7 मोरों की मौत हो गई। पिछले पांच दिन में 20 मोर दम तोड़ चुके हैं। पशु चिकित्सक डॉ. जगदीश मेहला ने बताया कि प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि तेज गर्मी होने और पानी नहीं मिलने के कारण मौत हुई है।

बालोतरा जिले की निर्माणाधीन रिफाइनरी में बुधवार को भीषण गर्मी में काम कर रहे एक मजदूर की मौत हो गई, जबकि दूसरे का अस्पताल में इलाज चल रहा है। पचपदरा रिफाइनरी में एलएंडटी कंपनी के कर्मचारी शिंदरसिंह पुत्र श्रवण सिंह निवासी अमृतसर (पंजाब) और सुरेश यादव पुत्र चंद्रमा यादव निवासी गाजीपुर (उत्तर प्रदेश) वेल्डिंग का काम कर रहे थे। दोपहर में भीषण गर्मी में अचानक तबीयत बिगड़ गई और दोनों अचेत होकर गिर गए। दोनों को एंबुलेंस से नाहटा अस्पताल लाया गया, जहां पर शिंदरसिंह (41) ने दम तोड़ दिया, जबकि श्रवणसिंह का इलाज चल रहा है।

प्रदेश के फलोदी 47.8, फतेहपुर 47.6, चूरू 47.4, जालोर-जैसलमेर 47.2 और वनस्थली (निवाई) 47.1 डिग्री सेल्सियस के साथ खूब तपे। फलोदी, जोधपुर, बाड़मेर, सीकर, पिलानी, जैसलमेर, चूरू में कल दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री ऊपर दर्ज हुआ। करौली, हनुमानगढ़, डूंगरपुर, बारां, गंगानगर, बीकानेर, जोधपुर, चित्तौड़गढ़, कोटा, सीकर और पिलानी में कल दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया। राज्य में अब दिन के साथ रात में भी हीटवेव चलने लगी है। जयपुर, कोटा, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, फलोदी, बीकानेर, चूरू, धौलपुर, जालोर, फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस या उससे भी ऊपर रहने लगा है। कई शहरों में तो रात 11-12 बजे तक हवा गर्म चलती है।

प्रमुख शहरों का तापमान

बाड़मेर-48.8

फलौदी-48.6

फतेहपुर-47.6

जैसलमेर-47.5

बीकानेर-47.5

जोधपुर-47.4

जालौर-47.3

कोटा -47.2

चूरू-47.0

डूंगरपुर-46.8

बीकानेर-46.5

श्रीगंगानगर-46.1

बारां-46.1

भीलवाड़ा-46

वनस्थली-45.6

चित्तौड़गढ़-45.5

(Udaipur Kiran) /रोहित/ईश्वर

Most Popular

To Top