Chhattisgarh

जगदलपुर : बस्तर के एक लाख 94 हजार मातृशक्तियों को 19 करोड़ 41 लाख की पहली किश्त हस्तांतरित

महतारी वंदन योजना

जगदलपुर, 10 मार्च (Udaipur Kiran) । संभागीय मुख्यालय जगदलपुर के शासकीय काकतीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय धरमपुरा परिसर में राज्य शासन की महतारी वंदन योजनान्तर्गत सहायता राशि के हस्तांतरण वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जिले के 01 लाख 94 हजार से ज्यादा मातृशक्तियों को 19 करोड़ 41 लाख से अधिक राशि उनके बैंक खातों में पहली किश्त हस्तांतरित किया गया।

इस दौरान उपस्थित जनप्रतिनिधियों सहित हजारों माताओं-बहनों तथा गणमान्य नागरिकों ने उत्साहपूर्वक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के सम्बोधन को सुना और सरकार के महिला सशक्तिकरण को प्रोत्साहन देने के प्रयासों को सराहा। रविवार को जिले के सभी विकासखण्ड मुख्यालयों में भी महतारी वंदन योजनान्तर्गत महिला सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में ग्रामीणों तथा महिलाओं ने उपस्थित होकर वर्चुअल कार्यक्रम में सहभागी बने।

धरमपुरा में आयोजित महतारी वंदन सम्मेलन में उप मुख्यमंत्री एवं गृह मंत्री विजय शर्मा ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के माताओं-बहनों के लिए जो गारण्टी दी थी उसे उन्होंने आज पूरी कर दी। अब सरकार अन्य गारंटियों को पूरा करने पर ध्यान देगी, ताकि प्रदेश की जनता विकास की मुख्यधारा में सक्रिय रूप से सहभागिता निभा सके। उप मुख्यमंत्री शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। जिसमें संसद और विधानमंडलों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान कर महिलाओं की अहम भूमिका को सुनिश्चित किया है। अब राज्य सरकार प्रत्येक ग्राम पंचायत में महतारी सदन बनाएगी, उक्त महतारी सदन महिलाओं के लिए सामुदायिक सहभागिता सम्बन्धी क्रियाकलापों, रचनात्मक कार्यों और अन्य गतिविधियों का केन्द्र होगी जहां महिलाएं अपनी बेहतरी के लिए निर्णय लेंगी। हमारी सरकार जनता से किये हर वादे को निभाने के लिए प्रतिबद्धता के साथ पहल कर रही है।

वनमंत्री केदार कश्यप ने कहा कि प्रदेश की मातृ शक्तियों के लिए सरकार ने जो वादा किया था उसे देश के प्रधानमंत्री ने आज पूरा कर दिया है। हमारी सरकार हरेक वादे को पूरा करने के लिए कटिबद्ध है। माताएं-बहनें मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम और राशन दुकान संचालित कर रही हैं और अब आने वाले दिनों में रेडी-टू-ईट पोषण आहार बनाने काम महिलाओं को अतिशीघ्र देंगे।

जगदलपुर विधायक किरण देव ने कहा कि एक सुखद पल जब महतारी वंदन योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने संबोधित कर मातृशक्ति को समर्पित योजना के तहत उनके बैंक खाते में योजना के तहत हजार रुपये डाला गया।

इस दौरान क्षेत्र जनप्रतिनिधीगण,पंचायत पदाधिकारियों सहित कमिश्नर बस्तर श्याम धावड़े, कलेक्टर विजय दयाराम,पुलिस अधीक्षक शलभ सिन्हा और जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी-कर्मचारियों के साथ ही गणमान्य नागरिक एवं हजारों की संख्या में माताएं-बहनें मौजूद थे।

(Udaipur Kiran) / राकेश पांडे

Most Popular

Copyright © Rajasthan Kiran

To Top