Sports

इंडियन ओपन ऑफ़ सर्फिंग का पांचवां संस्करण कल से शुरू, देश के शीर्ष सर्फर्स मंगलूरू पहुँचे

Indian Open of Surfing begins in Mangaluru

मंगलूरू, 30 मई (Udaipur Kiran) । इंडियन ओपन ऑफ सर्फिंग (आईओएस) का 5वां संस्करण कल से तटीय शहर मंगलूरू में शुरू होने जा रहा है। सर्फिंग स्वामी फाउंडेशन द्वारा आयोजित और सर्फिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के तत्वावधान में मंत्रा सर्फ क्लब द्वारा आयोजित, इस बहुप्रतीक्षित इवेंट में देश के शीर्ष रैंक वाले सर्फर्स तीन दिवसीय प्रतियोगिता में अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए प्रतिष्ठित ससिहिथलू समुद्र तट परप्रतिस्पर्धा करते नज़र आएंगे।

एक्शन में नजर आने वाले कुछ शीर्ष नामों में श्रीकांत डी, सूर्या पी, अजीश अली, शिवराज बाबू, सूर्या पी, कमली मूर्ति, इशिता मालविया, सृष्टि सेल्वम जैसे सर्फर्स शामिल हैं। आईओएस में पूर्वी और पश्चिमी तटों के सर्फरों के बीच तीव्र प्रतिद्वंद्विता होगी, जिसमें महत्वपूर्ण रैंकिंग अंक होंगे जो सीज़न के अंत में सर्फरों की रैंकिंग निर्धारित करेंगे।

इस आयोजन को न्यू मैंगलोर पोर्ट अथॉरिटी से बड़ा समर्थन मिला है, जो पहली बार शीर्षक प्रायोजक के रूप में साथ आया है। ‘प्रेजेंटेड बाय’ प्रायोजक कर्नाटक सरकार ने लगातार पांचवें वर्ष इस आयोजन को अपना समर्थन दिया है।

तीन दिवसीय सर्फिंग प्रतियोगिता में चार श्रेणियों पुरुष ओपन, महिला ओपन, ग्रोम्स (अंडर-16 लड़के), और ग्रोम्स (अंडर-16 लड़कियां) में गहन प्रतिस्पर्धा होगी। पुरुष ओपन वर्ग में सभी की निगाहें हरीश एम, श्रीकांत डी और शिवराज बाबू पर होंगी, जिन्होंने हाल ही में आयोजित इंटरनेशनल सर्फिंग फेस्टिवल केरल 2024, कैलेंडर वर्ष की पहली राष्ट्रीय चैंपियनशिप में अच्छा प्रदर्शन किया था।

कमली मूर्ति, संध्या अरुण, इशिता मालविया और सृष्टि सेल्वम के हालिया प्रदर्शन को देखते हुए महिला ओपन वर्ग में कड़ी प्रतिस्पर्धा की उम्मीद है। अंडर-16 लड़कों की श्रेणी में, तैयिन अरुण, प्रह्लाद श्रीराम और सोम सेठी शीर्ष सम्मान के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे, जबकि स्थानीय सर्फर तनिष्का मेंडन और सानवी हेगड़े अंडर-16 लड़कियों की श्रेणी में कौशल और प्रतिभा के रोमांचक प्रदर्शन करने को तैयार हैं। अजीश अली, जिन्होंने अल साल्वाडोर में 2023 आईएसए विश्व सर्फिंग खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया था, पुरुष ओपन वर्ग में प्रतियोगियों के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा कर सकते हैं।

सर्फिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के वाईस प्रेज़िडेंट और मंत्रा सर्फ क्लब के पार्टनर, राममोहन परांजपे ने एक बयान में कहा, “हम इंडियन ओपन ऑफ सर्फिंग के पांचवें संस्करण के लिए तैयार हैं और मैं आपको तीन दिवसीय चुनौती में शीर्ष स्तरीय प्रतियोगिता और मनोरंजन का वादा कर सकता हूं। देश के शीर्ष सर्फर मंगलुरु पहुंचे हैं और खिताब जीतकर अपनी प्रतिभा और कौशल दिखाने के लिए कृतसंकल्प हैं। इसके अतिरिक्त, शहर के हालिया मौसम ने प्रतिस्पर्धा में जान डाल दी है, जिससे लहरें एक ही समय में चुनौतीपूर्ण और सर्फिंग के लिए अनुकूल दोनों हो गई हैं। मैं सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देता हूं।’,

सर्फिंग खेल के लिए वैश्विक शासी निकाय, इंटरनेशनल सर्फिंग फेडरेशन द्वारा मान्यता प्राप्त प्रतियोगिता, भारतीय सर्फर्स के लिए अपने कौशल को निखारने और राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय आयोजनों के लिए तैयारी करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, साथ ही ओलंपिक खेल के रूप में सर्फिंग को शामिल करने से एवं विश्व स्तर पर खेल की पहचान को और बढ़ावा मिलेगा।

मार्च में वर्कला के खूबसूरत चट्टानी समुद्र तट पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय सर्फिंग महोत्सव केरल 2024 के बाद, इंडियन ओपन ऑफ़ सर्फिंग 2024 कैलेंडर वर्ष की राष्ट्रीय चैम्पियनशिप श्रृंखला का दूसरा पड़ाव होगा।

(Udaipur Kiran)

Most Popular

To Top