Chhattisgarh

कुरुसपाल में 5 जून को सूखा प्रतिरोधकता थीम पर मनाया जाएगा पर्यावरण दिवस

पर्यावरण दिवस

जगदलपुर, 30 मई (Udaipur Kiran) । जिले के सामुदायिक वन संसाधन अधिकार प्राप्त लगभग 50 से अधिक ग्राम सभाओं द्वारा 5 जून पर्यावरण दिवस के अवसर पर भूमि पुनर्स्थापना, मरुस्थलीकरण और सूखा प्रतिरोधकता थीम के साथ पर्यावरण दिवस जिला स्तरीय कार्यक्रम जनपद पंचायत तोकापाल के ग्राम कुरुसपाल में मनाया जाएगा।

कामदेव कुरुसपाल वन अधिकार समिति के सचिव रूपचंद नाग ने बताया कि इस वर्ष लगभग 50 से अधिक ग्राम सभाओं ने निर्णय लिया गया है कि सामुदायिक वन संसाधन प्राप्त ग्राम सभाओं का सामूहिक रूप से 05 जून को बस्तर में भूमि पुनर्स्थापना, मरुस्थलीकरण और सूखा प्रतिरोधकता थीम के साथ पर्यावरण दिवस मनाया जायगा। जिन्हें सामुदायिक वन संसाधन अधिकार प्राप्त हुआ है, ऐसी ग्राम सभाओं में पर्यावरण संरक्षण व उनके प्रयासों का अनुभव साझा करेंगे। बेहतर पर्यावरण बहाली के लेकर संवाद करेंगे। इस कार्यक्रम में सभी समाज के साथ ही समाज प्रमुख व पर्यावरण प्रेमी उपस्थित होंगे।

उल्लेखनिय है कि पर्यावरण को होने वाले नुकसान को देखते हुए पहली बार वर्ष1972 में संयुक्त राष्ट्र संघ ने पर्यावरण दिवस मनाने की घोषणा की थी। तब से पूरी दुनिया में 05 जून को पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। भले ही संयुक्त राष्ट्र संघ ने विश्व पर्यावरण दिवस मनाने की घोषणा के बाद पहली बार स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में 05 जून 1972 को पर्यावरण सम्मेलन आयोजित किया गया था। इस सम्मेलन में लोगों को पर्यावरण को बचाने के बारे में जागरुक किया गया था, सम्मेलन में 119 देशों ने हिस्सा लिया था।

(Udaipur Kiran) /राकेश पांडे

Most Popular

To Top