Madhya Pradesh

उद्यानिकी फसलों और उन्नत खेती के लिए किसानों को करें प्रोत्साहितः कलेक्टर

उद्यानिकी फसलों और उन्नत खेती के लिए किसानों को करें प्रोत्साहितः कलेक्टर

रायसेन, 24 मई (Udaipur Kiran) । कलेक्टर अरविंद दुबे ने शुक्रवार को आयोजित कृषि विभाग की बैठक में एफपीओ (फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन) की समीक्षा करते हुए एफपीओ से किसानों की आय में वृद्धि के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने कृषि अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में एफपीओ को बढ़ावा दिया जाए तथा अधिक से अधिक किसानों को एफपीओ से जोड़ा जाए। किसानों को आय बढ़ाने के उद्देश्य से उन्हें उद्यानिकी फसलों सहित उन्नत खेती के लिए प्रोत्साहित किया जाए।

कलेक्टर दुबे ने कहा कि जिले में कृषि उत्पाद आधारित सूक्ष्म उद्योग प्रसंस्करण का अच्छा स्कोप है। किसानों को कृषि आधारित उद्योगों से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। जिले में किसान भाई आय बढ़ाने हेतु किस प्रकार कम लागत में अधिक मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए एफपीओ से जुड़े किसानों का सतत् मार्गदर्शन किया जाए। उन्होंने जिले में स्थापित एफपीओ और सहायक एजेंसियों द्वारा की गई प्रगति की समीक्षा की। साथ ही फसल चक्र एवं जैविक खेती को बढ़ावा देने, बीजों सहित गुणवत्तापूर्ण आदानों की व्यवस्था करने, फसल कटाई के बाद प्रबंधन और विपणन एवं एफपीओ द्वारा कस्टम हायरिंग सेंटर की स्थापना के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए।

कलेक्टर ने जिले में कार्यरत एफपीओ से किसानों की आय में वृद्धि हेतु किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि प्राथमिक प्रसंस्करण कर कृषि अवसंरचना योजना के अंतर्गत ब्याज अनुदान एवं अन्य सरकारी योजनाओं के तहत पूंजीगत सब्सिडी लाभ किसानों को मिले। साथ ही संबंधित विभागों के माध्यम से समन्वय स्थापित कर किसानों को अधिक से अधिक लाभ दिलाने के निर्देश दिए। बैठक में उप संचालक कृषि एनपी सुमन, सहायक संचालक दुष्यंत धाकड़ सहित संबंधित विभागों के अधिकारी और एफपीओ से जुड़े किसान उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran)

Most Popular

To Top