HEADLINES

65 तक ऑक्सीजन लेवल पहुंचने के बावजूद कोरोना को दी मात, वीडियो शेयर कर बताया कैसे जीती जंग

0 0
Read Time:3 Minute, 46 Second

कोरोना को मात देने वाली रुचि खंडेलवाल ने बताया कि जब वह कोरोना पॉजिटिव हुई थीं तो ऑक्सीजन लेवल 65 था, लेकिन अब उनका ऑक्सीजन 90 से ऊपर आ चुका है

देश में कोरोना की दूसरी लहर ने भयावह स्थिति पैदा कर दी है. हर दिन कोरोना के लाखों की संख्या में पॉजिटिव सामने आ रहे हैं और 4-5 हजार तक मौतें हो रही हैं. ऐसे में खुद को सुरक्षित रखना ही कोराना से बचा जा सकता है. कोरोना को मात देने वाले मरीज भी अपने अनुभव बताकर लोगों को कोरोना से बचने के लिए जागरुक कर रहे हैं. ऐसा ही एक वीडियो सामने आया है, जिसमें इंदौर के एक अस्पताल में भर्तीे रुचि खण्डेलवाल कोरोना से रिकवर होने के बाद अपने अनुभव के जरिये लोगों को यह बता रही हैं कि छोटे-छोटे तीन फॉर्मूले अपनाकर कोरोना से खुद को सुरक्षित रखा जा सकता है. रुचि खंडेलवाल ने बताया कि जब वह कोरोना से पॉजिटिव हुई थीं तो ऑक्सीजन लेवल 65 था, लेकिन अब उनका ऑक्सीजन 90 से ऊपर आ चुका है और वह पूरी तरह स्वस्थ हैं. रुचि ने यह भी बताया कि उन्हें जल्द ही ग्रीन जोन वाले वार्ड से ग्रीन वार्ड में शिफ्ट किया जायेगा.

प्रोन वेंटीलेशन

रुचि ने एक वीडियो शूट करते हुए प्रोन वेंटीलेशन के बारे में बताया, उन्होंने कहा कि अगर आप पॉजिटिव हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है, आप उल्टे यानि पेट के बल पर लेट जाएं और जितना तक हो सके लंबे लंबे सांस लें इससे आपके फेफड़ों को ऑक्सजीन मिलेगी ओर ऑक्सीजन ग्रहण करने की क्षमता को बढ़ावा मिलेगा.

गर्म पानी पियें

रुचि ने बताया कि हर दस से पंद्रह मिनट में गुनगुना या सादा पानी पियें और जिससे पर्याप्त मात्रा में आपकी बॉडी को पानी मिलता रहे जिससे हमारी बॉडी का ऑक्सीजन मजबूत होता है. क्योंकि, पानी एचटूओ ओर यह टूटकर एचटूओ ओर एचटू बनाता है. जितना पानी पियेंगे उतना ही बॉडी में पानी ओर ऑक्सीजन मजबूत होगा.

फिटकड़ी का पानी

रुचि खण्डेलवाल ने बताया कि कोरोना को मात देने के लिए सबसे मजबूत फैक्टर फिटकड़ी पानी है. थोड़े गुनगुने पानी में फिटकड़ी का टुकड़ा डालकर थोड़ा घोल लें ओर इस मिश्रण से गरारे करें. यह पानी हलक में भी जाना चाहिए. खाना खाने के बाद यह जरूर करना चाहिए. ऐसा करने से गले रुकी सारी कफ को हटा देता है जिससे लंग्स में जाकर फंसने का खतरा नहीं होता है. इससे गले और सीने में रुका बलगम पूरी तरह साफ हो जाता है ओर इस तरह हम खुद को कोराना से काफी हद तक बचा सकते हैं.

65 तक ऑक्सीजन लेवल पहुंचने के बावजूद कोरोना को दी मात, वीडियो शेयर कर बताया कैसे जीती जंग .

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Click to comment

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top