HimachalPradesh

महिला सशक्तिकरण में हिमोत्कर्ष निभा रहा अहम भूमिका : दीपशिखा

महिलाओं को सम्मानित करते हुए।
महिलाओं को सम्मानित करते हुए।
महिलाओं को सम्मानित करते हुए।
महिलाओं को सम्मानित करते हुए।
महिलाओं को सम्मानित करते हुए।
महिलाओं को सम्मानित करते हुए।
महिलाओं को सम्मानित करते हुए।
महिलाओं को सम्मानित करते हुए।
महिलाओं को सम्मानित करते हुए।

ऊना, 07 मार्च (Udaipur Kiran) । हिमोत्कर्ष परिषद महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य कर रही है। यह बात अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 के उपलक्ष्य में हिमोत्कर्ष महिला मंच द्वारा गुरुवार को संयुक्ता चौधरी हिमोत्कर्ष महिला प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित कार्यक्रम में अपने संबोधन में हिमोत्कर्ष महिला मंच अध्यक्ष दीपशिखा कौशल ने कहीं।

उन्होंने महिलाओं को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई दी। कार्यक्रम में दिव्यांग कामगार महिला को 11 हजार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान कर सम्मानित किया गया। जबकि कार्यक्रम में संस्थान की 15 छात्राओं को प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के तहत डिजिटल साक्षरता का अधिमूल्यन प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

दीपशिखा कौशल ने कहा कि वर्तमान दौर में महिलाएं हर क्षेत्र में बेहतरीन कार्य कर रही है। आज ऐसा कोई भी क्षेत्र नहीं है, जहां महिलाओं ने अपनी प्रतिभा के दम पर उचित स्थान हासिल न किया हो। उन्होंने कहा कि महिलाएं आत्म विश्वास से लवरेज होकर परिवार व समाज के उत्थान में अपना योगदान दे रही है। शिक्षित महिला सशक्त समाज की परिकल्पना को साकार कर सकती है। उन्होंने बेटियों से शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढऩे का भी आहवान किया।

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही महिलाओं को स्वरोजगार के क्षेत्र में स्थापित होने के लिए व्यावसायिक शिक्षा को भी केंद्र बिंदु बनाकर काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आर्थिक तौर पर सशक्त होकर ही महिला सशक्तिकरण के लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस तो साल में मात्र एक दिन मनाया जाता है, लेकिन हिमोत्कर्ष परिषद प्रत्येक दिन महिलाओं के उत्थान व कल्याण के लिए जुटी हुई है। परिषद द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए व्यावसायिक शिक्षा हेतु आईटीआई का संचालन किया जा रहा है।

वहीं बच्चियों को उच्च शिक्षा दिलाने के लिए परिषद ने ऊना में कन्या महाविद्यालय की भी स्थापना की। इसके अलावा परिषद छात्राओं को शिक्षा पूरी करने के लिए फीस में सहयोग प्रोत्साहन स्वरुप छात्रवृतियों का वितरण सहित अनेक प्रकल्प चला रही है। कार्यक्रम को हिमोत्कर्ष महिला मंच के अध्यक्ष दीपशिखा कौशल ने भी संबोधित किया। उन्होंने हिमोत्कर्ष महिला मंच की गतिविधियों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में संयुक्ता चौधरी हिमोत्कर्ष महिला प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य नरेश सैनी ने संस्थान में चलाए जा रहे विभिन्न कोर्सिज के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि हिमोत्कर्ष संस्थान में छात्राओं के लिए कटिंग, टेलरिंग एवं ड्रैस मेकिंग का एक वर्ष का कोर्स, कटिंग टेलरिंग के एक वर्ष व छह माह के हॉबी कोर्स, फैशन डिजाइनिंग का एक वर्ष का हॉबी कोर्स तथा कम्प्यूटर शिक्षा के लिए एक वर्ष का डिप्लोमा, छह माह का सर्टिफिकेट व तीन माह का बेसिक कोर्स हॉबी कोर्सिज के रुप में चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके लिए अप्रैल माह से नया बैच भी शुरु होने जा रहा है। जिसके चलते एडमिशन का दौर भी अब शुरु है। महिला मंच की सदस्य कविता गोयल ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा। जबकि हिमोत्कर्ष महिला मंच सदस्य रमा कंवर ने मंच का संचालन किया।

(Udaipur Kiran) /विकास

Most Popular

To Top