Uttar Pradesh

शिव बारात में खूब नाचे पागल, पछइयां और अघोरी

फोटो-08एचएएम-1शिव बारात में खूब नाचे पागल, पछइयां और अघोरी

– हाथी व सैकड़ों घोड़ों के साथ शाम तक नगर में घूमी भोलेनाथ की शोभायात्रा

– शल्लेश्वर मंदिर में शिव व पार्वती की शादी की भी निभाई गयी रस्में

हमीरपुर, 08 मार्च (Udaipur Kiran) । जिले में शुक्रवार को शाम हर-हर, बम-बम के गगन भेदी नारों के साथ सरीला में भगवान भोलेनाथ की दूल्हा रूप में विशाल शोभायात्रा बैण्डबाजे के साथ निकाली गयी, जिसे देखने के लिये जनसैलाब उमड़ा। शोभायात्रा में विभिन्न रूप धरे मनोहारी स्वांग आकर्षण का केन्द्र रहे। हाथी और सैकड़ों घोड़ों के साथ नागिन बैण्ड, भांगड़ा भी शामिल रहे।

महाशिवरात्रि महोत्सव पर सरीला में भगवान शिव की बारात में शामिल होने क्षेत्र के लाखों लोग का सैलाब उमड़ा। शिव को दूल्हा के रूप में डूंडा बैल पर बैठाकर एतिहासिक शल्लेश्वर मंदिर से जब बरात चली तो हर हर बम बम के गगन भेदी नारों से माहौल गूंज गया। उनके साथ में विकराल रूप धरे वीरभद्र आदि शिवगण भी चल रहे थे तो विभिन्न रूपों में स्वांग लिये लोग भी करतब दिखाते सभी को आकर्षित कर रहे थे। इसमें एक हाथी तथा दो सैकड़ा से भी ज्यादा घोड़े शामिल रहे। पछइया लुहार, पागल व अघोरी जैसे स्वांग मनोहारी रहे। राजा समर सिंह, ज्ञान मंदिर इस्लामिया मकतब, जीआरएलडी, अभिनव, बुन्देलखण्ड, शलेश्वर विद्यालयों जरिये सजाई गयी झाँकियां शोभायात्रा में आकर्षक का केन्द्र रही। शोभायात्रा में दो दर्जन से ज्यादा झाँकियाँ सजाई गयी थी मगर समाजोत्थान समिति छिबौली की बेटी पस्त, बेटा मस्त शीर्षक से सजाई गयी झाँकी देख लोग भावविभोर हो गये।

भगवान शिव की शोभायात्रा और बरात में अश्लीलता भी दिखायी दी जिससे आम लोग तरह-तरह की बातें भी कर रहे थे। सुरक्षा के लिहाज से सीओ स्वयं पुलिस बल के साथ मौजूद रहे। शिव बारात नगर में भ्रमण के बाद वापस देर रात मंदिर आयी जहाँ राजा हिमांचल के रूप में दो सौ से अधिक लोगों ने शिवजी का टीका किया। बाद में वैदिक रीतिरिवाज से शिव पार्वती की शादी की रश्मि पूरी की गयी। शल्लेश्वर मन्दिर को महाशिवरात्रि के दिन खूब सजाया गया था। शिव लिंग को भी दूल्हे की तरह सजाया गया था, रात्रि में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिसे देखने के लिये आसपास के इलाकों से बड़ी तादाद में लोग मौजूद रहेंगे। इधर, बेरी गांव में भगवान शिव की बारात बैण्डबाजे और धूम-धड़ाके के साथ निकाली गयी, जिसमें बड़ी तादाद में महिलायें और पुरुषों ने हिस्सा लिया। शिव बारात में लोग भांग खाकर जमकर नाचे। शिव बारात में बम-बम भोले से उद्घोष से क्षेत्र गुंजायमान हो गया। कुरारा क्षेत्र के एक दर्जन गांवों में महाशिवरात्रि पर्व पर शिव बारात धूमधाम से निकालकर शिव पार्वती की शादी की रस्में पूरी की गयी।

हजारों की संख्या में लोग बाराती बनकर नृत्य किया। कुरारा कस्बे में मुख्य बाजार स्थित शिव मंदिर से शिव बारात दोपहर बाद बैण्डबाजे के साथ निकाली गयी जिसमें हजारों शिव भक्त बाराती बनकर शामिल हुये। इसमें महिलायें भी बड़ी संख्या में मौजूद रही। शिव बारात में शामिल लोगों ने बम-बम भोले का उद्घोष करते हुये सड़कों पर नृत्य किया। शिव बारात पूरे कस्बे में घूमी। बारात में जमकर आतिशबाजी भी की गयी। लोगों ने जगह-जगह शिव बारात में फूल बरसायें। मंदिर के सामने मंच बनाकर शिव और पार्वती के विवाह की रस्में विधि विधान से पूरी करायी गयी। शिव बारात की शोभायात्रा देखने के लिये दर्जनों गांवों से भारी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी। रिठारी गांव में गाजेबाजे के साथ शिव बारात निकाली गयी।

(Udaipur Kiran) /पंकज/मोहित

Most Popular

To Top