Madhya Pradesh

मप्र: मतगणना के दिन धांधली रोकने कांग्रेस ने की तैयारी, एजेंटों को दिया गया प्रशिक्षण

Congress

भोपाल, 25 मई (Udaipur Kiran) । मप्र में चार चरणों में लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद राजनीतिक दलों की ओर से भी मतगणना की तैयारी शुरू हो गई है। काउंटिंग के दौरान कहीं कोई गड़बड़ी न हो, इसको लेकर शनिवार को भोपाल में कांग्रेस ने अपने बूथ एजेंटों को प्रशिक्षण दिया। प्रदेश के अलग अलग हिस्सों से आए कांग्रेस के बूथ एजेंटों को मतगणना के दौरान किन बारीकियों के साथ निगरानी रखनी है, इसकी जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रत्येक लोकसभा से दो से तीन काउंटिंग एजेंट पहुंचे। मतगणना वाले दिन किन बातों को सावधानी रखना है, उसका फोल्डर काउंटिंग एजेंट को सौंपा गया।

प्रदेश कांग्रेस के चुनाव आयोग कार्य प्रभारी जेपी धनोपिया ने बताया कि कांग्रेस प्रत्याशियों को मतगणना के दौरान मतगणना अभिकर्ताओं के समक्ष आने वाली समस्याओं और उनसे निपटने के लिए कार्यशाला में उन्हें प्रशिक्षण दिया गया। बैठक में प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र से 3 से 4 अभिकर्ता उपस्थित हुये, जिन्हें मतगणना से संबंधित विस्तृत, तकनीकी एवं सामान्य जानकारियों सहित फार्म 17 सी की पूर्ण जानकारी से भी अवगत कराया गया। ताकि लोकसभा चुनाव की मतगणना का कार्य सफलता के साथ सम्पन्न कराया जा सके। कार्यशाला में आये प्रतिनिधि अपने-अपने लोकसभा क्षेत्र में पहुंचकर मतगणना कार्य में शामिल होने वाले अभिकर्ताओं को सतर्कता से मतगणना कार्य कराने संबंधी संपूर्ण जानकारी से अवगत करायेंगे।

धनोपिया ने कहा कि मतगणना के दौरान काउंटिंग में गड़बड़ी की आशंका को देखते हुए काउंटिंग एजेंटों की ट्रेनिंग के लिए मास्टर ट्रेनर तैयार किये गये हैं, जिसमें लगभग 100 मास्टर ट्रेनर्स को मतगणना एक्सपर्ट द्वारा ट्रेनिंग दी गई है। इस दौरान यह भी जानकारी दी गई कि 85 साल से ऊपर के मतदाताओं द्वारा हुये मतदान को कैसे देखा जायेगा, कैसे पोस्टल बैलेट की गिनती होगी, कैसे ईवीएम का रखरखाव होगा और कैसे ईवीएम की गणना होगी, कैसे पर्चियों की गिनती होगी सहित अन्य जानकारियों से ट्रेनिंग के दौरान अवगत कराया गया।

मप्र कांग्रेस के महामंत्री और प्रशासन प्रभारी संजय कामले ने कहा कि मतगणना के संबंध में बारीकी से निगरानी और मतों की जांच और कई तकनीकी बिंदुओं पर प्रशिक्षण दिया गया, जो मास्टर ट्रेनर यहां से प्रशिक्षण लेकर गये हैं, वे संबंधित लोकसभा क्षेत्र में मतगणना कार्य में शामिल होने वाले अभिकर्ताओं को मतगणना कार्य की बारीकियों एवं भ्रांतियों से अवगत करायेंगे। एकदिवसीय कार्यशाला को मप्र कांग्रेस भूतपूर्व सैनिक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष मेजर जनरल श्याम श्रीवास्तव, एडवोकेट संजय गुप्ता, मप्र कांग्रेस वाररूम के ललित सेन एवं साबिर ख़ान सतना द्वारा भी संबोधित किया गया।

(Udaipur Kiran) / नेहा

Most Popular

To Top