HEADLINES

काेयला मंत्रालय को चालू वित्त वर्ष में 1 बिलियन टन कोयला उत्पादन होने की उम्मीद

कोयला मंत्रालय

नई दिल्ली, 11 मार्च (Udaipur Kiran) । चालू वित्त वर्ष में 6 मार्च तक देश का कोयला उत्पादन 900 मीट्रिक टन तक पहुंच गया। इसके आधार पर चालू वित्त वर्ष में 1 बिलियन टन कोयला उत्पादन होने का अनुमान है। यह जानकारी कोयला मंत्रालय ने आज यहां दी।

दरअसल, भारत का कोयला क्षेत्र देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के साथ-साथ रोजगार को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़े बताते हैं कि भारत सरकार के कोयला उत्पादक सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू) विशेष रूप से कोल इंडिया लिमिटेड और एनएलसी इंडिया लिमिटेड ने सामूहिक रूप से 369,053 व्यक्तियों को रोजगार दिया, जिनमें 128,236 संविदा कर्मचारी शामिल हैं।

प्रत्यक्ष रोजगार के अवसर प्रदान करने के अलावा, खनन गतिविधियाें में अप्रत्यक्ष रोजगार भी मिलेगा। इसके अतिरिक्त यह क्षेत्र लगभग 3.1 लाख पेंशनभोगियों को आजीविका देता है। जैसे-जैसे कोयला क्षेत्र का विस्तार जारी रहेगा, वैसे वैसे रोजगार के पर्याप्त अवसर पैदा होते रहेंगे।

हाल के वर्षों में कोल इंडिया लिमिटेड और उसकी सहायक कंपनियों ने व्यापक भर्ती अभियान चलाया है, जिसमें 2014 से फरवरी 2024 तक 59,681 कर्मियों को शामिल किया है। इसी तरह एनएलसी इंडिया लिमिटेड ने इसी अवधि के दौरान 4,265 व्यक्तियों की भर्ती की है।

चालू वित्तीय वर्ष के दौरान कोल इंडिया लिमिटेड और उसकी सहायक कंपनियों ने मिशन मोड के तहत 5,711 व्यक्तियों को काम पर रखा है। इसी तरह से एनएलसी इंडिया लिमिटेड ने इसी अवधि के दौरान 661 कर्मियों की भर्ती की है।

(Udaipur Kiran) /बिरंचि सिंह

Most Popular

To Top