RAJASTHAN

पश्चिमी जिलों के आसमान में छाए बादल

मौसम केन्द्र जयपुर।

जयपुर, 10 मार्च (Udaipur Kiran) । राजस्थान में एक बार फिर मौसम में बदलाव हो सकता है। राज्य के कुछ भागों में आगामी दिनों में दो कमजोर बैक टू बैक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभावी होने की संभावना है। पहले कमजोर विक्षोभ के प्रभाव से दस मार्च से मौसम में बदलाव आएगा। रविवार को पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में आंशिक बादल छाए रहे। उत्तरी हवा का प्रभाव कम होने से अब तापमान बढ़ने लगा है। शनिवार को डूंगरपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बाड़मेर समेत कुछ शहरों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई थी। रविवार को भी कई शहरों का न्यूनतम तापमान बढ़ने से सर्दी का असर कम रहा। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, 13 मार्च से जो सिस्टम सक्रिय हो रहा है, वह अब कमजोर होने लगा है। इससे उत्तरी राजस्थान में बारिश होने की संभावना कम है।

रविवार को जैसलमेर, अजमेर, बाड़मेर, उदयपुर, बीकानेर, जोधपुर में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर मापा गया। इन शहरों में तापमान बढ़ने से सर्दी का असर कम हो गया। सीमावर्ती इलाके जैसलमेर, बीकानेर, श्रीगंगानगर के सरहदी इलाकों के गांवों में सुबह बादल छाए। हालांकि, इन बादलों से बारिश नहीं होगी। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक पाकिस्तान के ऊपर एक हल्के प्रभाव के पश्चिमी विक्षोभ के कारण ये बादल पूरे पाकिस्तान के साथ-साथ राजस्थान की सीमा पर भी छाए हुए हैं। भले ही रात में तापमान बढ़ने लगा हो, लेकिन राजस्थान में अब भी दिन का तापमान सामान्य से नीचे है। शनिवार को अजमेर, बीकानेर, चूरू, जयपुर, जैसलमेर, कोटा, श्रीगंगानगर, उदयपुर में दिन का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। सबसे अधिक तापमान डूंगरपुर में 32.2 डिग्री सेल्सियस मापा गया।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक 13 मार्च से राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। ये सिस्टम अब कमजोर होने लगा है। इससे राज्य में जो बारिश होने की संभावना थी, वह बहुत कम हो गई। हालांकि, उत्तर-पश्चिम राजस्थान के जिलों में बादल छा सकते है और तेज हवा चल सकती है। लेकिन बारिश होने की संभावना कम है। दूसरे कमजोर विक्षोभ के प्रभाव से 13-14 मार्च को पश्चिमी व उत्तरी राजस्थान के कुछ भागों में बारिश होने की संभावना है। इसके प्रभाव से जोधपुर व बीकानेर संभाग के सीमावर्ती क्षेत्रों में 13 मार्च को बादल छाए रहने व छिटपुट स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

(Udaipur Kiran) /रोहित/संदीप

Most Popular

To Top