CRIME

बुवि के कुलपति समेत चार पर मुकदमा दर्ज

बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय का फाइल फोटो
बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय का फाइल फोटो

– बीते वर्ष श्रृष्टि राय की मौत के मामले में आत्महत्या को उकसाने का है आरोप

झांसी, 24 मई (Udaipur Kiran) । बीते वर्ष बुन्देलखण्ड विश्विद्यालय के समता हॉस्टल में फांसी लगाकर आत्महत्या करने वाली बीटेक की छात्रा श्रृष्टि राय के प्रकरण में नवाबाद पुलिस ने न्यायालय के आदेश पर आत्महत्या करने के लिए उकसाने के आरोप में कुलपति समेत चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

गोरखपुर के शाहपुर निवासी जय प्रकाश राय पुत्र स्व. खन्नू ने मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट को दिए शिकायती पत्र में बताया कि उसकी पुत्री श्रृष्टि राय झांसी विश्विद्यालय में बीटेक की तैयारी कर रही थी और वह विश्विद्यालय कैंपस में बने समता हॉस्टल में रूम में रह रही थी। उनका आरोप है कि वार्डन व मेट्रन द्वारा आए दिन किसी न किसी बहाने को लेकर उसकी पुत्री को प्रताड़ित किया जाता था। इसकी शिकायत उन्होंने कई बार कुलपति से की थी, लेकिन कुलपति ने उसका नैतिक सहयोग नहीं किया।

उन्होंने आरोप लगाया कि 18 जनवरी 2023 को उसकी पुत्री से फोन पर बात हुई जिस पर पुत्री ने संतुष्ट जबाव नहीं दिया था। इससे प्रतीत हो रहा था कि उसकी पुत्री काफी घबराई और परेशान है। इसके बाद उसकी बड़ी पुत्री ने मेट्रन को फोन करके बताया कि श्रृष्टि के पास आज रात किसी को भेज दिया जाए या वह स्वयं उसके पास रुक जाए। लेकिन मेट्रन ने इस बात को नजर अंदाज कर दिया। इससे घबराई उसकी बड़ी बेटी पूजा राय श्रृष्टि से मिलने ट्रेन से झांसी आ रही थी और लगातार रात करीब ग्यारह बजे पूजा की श्रृष्टि से फोन पर बात हुई तो श्रृष्टि ने उसे बताया कि उसकी सहेली के अलावा उसके पास कोई नहीं आया। अगले दिन सुबह छह बजे उन्हे पुलिस से सूचना मिली कि श्रृष्टि ने आत्महत्या कर ली है।

उनका आरोप है कि कई बार पुलिस को लिखित शिकायती पत्र दिए गए लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई। नवाबाद पुलिस ने न्यायालय के आदेश पर विश्विद्यालय कुलपति मुकेश पांडे, विभागाध्यक्ष जाकिर अली, वरिष्ठ वार्डन समता हॉस्टल डॉक्टर शिप्रा, समता हॉस्टल मेट्रन सुमन के खिलाफ धारा 306 के तहत अभियोग पंजीकृत कर लिया है। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है।

(Udaipur Kiran) /महेश/मोहित

Most Popular

To Top