Madhya Pradesh

छतरपुर: खैराती अस्पताल में शुरू हुआ कैंसर का इलाज

छतरपुर: जिला अस्पताल में शुरू हुआ कैंसर का इलाज

छतरपुर, 9 मार्च (Udaipur Kiran) । जिले के कैंसर रोगियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है, और वह यह है कि जिला अस्पताल छतरपुर में कैंसर का इलाज तथा कीमोथैरेपी की सुविधा शुरू हो गई है। कैंसर के उपचार हेतु जिला अस्पताल प्रबंधन को शासन से एंटी कैंसर दवाएं और इंजेक्शन का स्टॉक भी उपलब्ध कराया गया है। यह सुविधा मिलने से गरीब वर्ग के कैंसर रोगियों का इलाज अब छतरपुर जिला अस्पताल में हो सकेगा। जिला अस्पताल में कीमोथैरेपी की सुविधा शुरू होने से मरीजों को काफी राहत मिलेगी और उनके पैसे तथा समय की बचत होगी।

सिविल सर्जन डॉ. जीएल अहिरवार ने बताया कि पिछले दिनों एक महिला जिला अस्पताल पहुंची थी, जिसका परीक्षण सर्जन डॉ. मनोज चौधरी द्वारा किया गया। परीक्षण में महिला को ब्रेस्ट कैंसर होने की बात सामने आई। चूंकि महिला पहली स्टेज का कैंसर था और उसका जिला अस्पताल में ही संभव था इसलिए डॉ. मनोज चौधरी ने सिविल सर्जन से बातकर उपचार करने की अनुमति मांगी। सिविल सर्जन ने अनुमति देते हुए इलाज के लिए आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई। 7 फरवरी को डॉ. मनोज चौधरी द्वारा पीडि़त 50 वर्षीय महिला कालीबाई लोधी निवासी बकस्वाहा का मॉडीफाइड रेडिकल मास्टेक्टॉमी नामक सफल ऑपरेशन किया। सिविल सर्जन ने बताया कि महिला के सफल ऑपरेशन के बाद शनिवार से महिला की कीमोथैरेपी भी शुरु कर दी गई है।

उन्होंने बताया कि आगामी सोमवार को जिला अस्पताल में कैंसर वार्ड का शुभारंभ भी किया जा रहा है। जिसमें कैंसर पीडि़त मरीजों के उपचार की सुविधा होगी। साथ ही मरीजों के लिए कैंसर संबंधी दवाएं भी उपलब्ध्ण रहेंगी, जो कि शासन की ओर से प्रदान की गई हैं। उल्लेखनीय है कि अभी तक कैंसर से ग्रसित मरीजों को इलाज हेतु महानगरों में जाना पड़ता था, जिससे उनका समय और धन दोनों खर्च होता था लेकिन अब जिला स्तर पर ही कैंसर रोगियों का इलाज हो सकेगा।

(Udaipur Kiran) /सौरभ भटनागर

Most Popular

To Top