Chhattisgarh

नवतपा में बस्तर का तापमान 42 डिग्री तक पहुंचने की संभावना

नवतपा

जगदलपुर, 23 मई (Udaipur Kiran) । बस्तर संभाग में पिछले दिनों लगातार मौसम में बदलाव के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है, वहीं कई इलाकों में तेज अंधड़ से कई घरों के छप्पर उड़ गये हैं।बिजली के पोल पर पेड़ के गिरने से ग्रामीण इलाकों में बिजली गुल हो गई है।मौसम विभाग के अनुसार बस्तर संभाग में नवतपा के दौरान फिर से तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना व्यक्त की है।

ज्ञात हो कि नवतपा 25 मई से शुरू होकर 02 जून तक जारी रहेगाा, नौतपा के दौरान यहां बारिश के आसार नजर नहीं आ रही है। नवतपा के दौरान गर्मी का सितम देखने को मिल सकता है।

विदित हो कि पिछले सप्ताह भर से अधिक समय तक बादल छाए रहे और अंधड़ के साथ बारिश हो रही थी। अब तीन दिनों से फिर से सूर्यदेव अपना तेवर दिखा रहे हैं और अधिकतम तापमान 38 डिग्री के करीब पहुंच गया है।

उल्लेखनीय है कि नौतपा के समय पड़ने वाली तेज गर्मी को लेकर लोग परेशान रहते हैं। कई बार नौतपा के दौरान बस्तर में ग्रीष्मलहर भी चलती है। वहीं कई बार तो नौतपा शुरू होने के कुछ ही दिनों बाद मौसम बदल जाता है और जमकर बारिश भी होती है, पर इस बार नौतपा के दौरान बारिश के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। हालांकि नौतपा खत्म होते ही बस्तर में प्री-मानसून के दस्तक देने की संभावना है। वर्तमान में मानसून के आगे बढ़ने के लिए मौसम अनुकूल बना हुआ है।

(Udaipur Kiran) / राकेश पांडे/केशव

Most Popular

To Top