Chhattisgarh

बलौदाबाजार : आगामी मानसून में प्राकृतिक आपदा से बचाव-राहत के लिए व्यवस्था करें : कलेक्टर

collecter sir bb

बलौदाबाजार, 25 मई (Udaipur Kiran) । कलेक्टर केएल चौहान की अध्यक्षता में शनिवार को संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आगामी मानसून में प्राकृतिक आपदा से बचाव व राहत व्यवस्था के संबंध में बैठक आयोजित की गई। बैठक में आपदा प्रबंधन हेतु तैयार एक्शन प्लान पर चर्चा कर बचाव व राहत के लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

कलेक्टर ने आगामी मानसून में प्राकृतिक आपदा से बचाव एवं राहत सम्बन्धी तैयारी की जानकारी लेते हुए संबंधित विभागों को सतर्क रहने कहा। उन्होंने कहा कि जिले की प्रमुख नदी शिवनाथ, महानदी एवं जोंक के साथ ही अन्य नदी एवं नालों से बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बाढ़ से बचाव एवं राहत सहित सुरक्षा व्यवस्था की आवश्यक तैयारी रखें। नगर सेना द्वारा काम से कम 10 नाविक की टीम तैयार रहे। उन्होंने कहा कि हर ग्राम पंचायत में सरपंच की अध्यक्षता में टास्क फोर्स टीम का भी गठन करें। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में नगर सेना के तैराक और ग्रामीण स्तर पर चिन्हाकित तैराक की जानकारी रखें।

बारिश के समय बिजली की व्यवस्था को भी दुरूस्त रखें। बारिश से पहले नगर में नाली की सफाई व ड्रेनेज सिस्टम को व्यवस्थित किया जाए। शाहर में कहीं भी जल भराव की स्थिति निर्मित न हो। पुराने व जर्जर मकानों तथा पेडों का चिन्हांकन भी करें ताकि गिरने से पहले ही आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराई जा सके। तहसीलों में वर्षा मापी यंत्र को सक्रिय करने तथा जिला एवं तहसील स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित कर 24 घंटे ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने बार क्षेत्र के पहुंच विहीन पीडीएस दुकानों में राशन भंडारण पूरा करने के निर्देश भी दिए।उन्होंने कहा कि बाढ़ राहत और फसल क्षति की राशि को तत्काल स्वीकृत कर संबंधित लाभार्थियों को दिलवाया जाए।

बैठक में आगामी मानसून सत्र के लिए बाढ़ से बचाव व राहत हेतु गांव में शेल्टर सेंटर का चिन्हांकन, खाद्यान्न व राशन की व्यवस्था,मेडिकल टीम, एम्बुलेंस, पेयजल एवं बिजली की व्यवस्था सहित अन्य आवश्यक तैयारियों के संबंध में चर्चा किया गया।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ दिव्या अग्रवाल, अपर कलेक्टर दीप्ति गौते,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अविनाश सिंह ठाकुर, संयुक्त कलेक्टर मिथलेश डोंण्डे सहित सभी एसडीएम, तहसीलदार एवं सम्बंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

(Udaipur Kiran) / गायत्री प्रसाद

Most Popular

To Top