Uttrakhand

जानकारी के अभाव में युवा रोजगार के लिए खा रहे ठोकर : बालकदास

कार्यक्रम के दौरान

हरिद्वार, 24 मई (Udaipur Kiran) । एमएसएमई प्रमोशन काउंसिल ऑफ इंडिया के उत्तराखंड प्रदेश के अध्यक्ष बाबा बालकदास ने कहा कि युवाओं के पास रोजगार के असीमित अवसर मौजूद हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में भटक रहे हैं। एमएसएमई प्रमोशन काउंसिल ऑफ इंडिया युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए संकल्पित है।

बाबा बालकदास ने सिडकुल के एक होटल में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि रोजगार शुरू करने के लिए सरकार की ओर से बकायदा लोन का भी प्रावधान निर्धारित किया गया है। जिसमें 10 प्रतिशत से लेकर 50 प्रतिशत तक की छूट भी शामिल है।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित श्री अवधूत मंडल आश्रम बाबा हीरादास हनुमान मंदिर ज्वालापुर के महामंडलेश्वर डॉ. स्वामी संतोषानंद देव महाराज ने कहा कि रोजगार पाने के लिए युवाओं को अपनी सोच में बदलाव लाना होगा। उन्हें गुलामी की मानसिकता को छोड़कर नई चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहना होगा।

कार्यक्रम संयोजक डॉ उर्मिला पांडेय ने कहा कि सुक्ष्म से ही स्थूल का मार्ग प्रशस्त होता है। एमएसएमई प्रमोशन काउंसिल ऑफ इंडिया युवाओं को रोजगार के लिए सुनहरा अवसर प्रदान कर रहा है। आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए लोन भी उपलब्ध कराया जा रहा है, जिससे सब्सिडी का भी प्रावधान है। ऐसे में बेरोजगारी का दंश झेल रहे युवाओं को एमएसएमई से जुड़कर तत्काल नया रोजगार शुरू करना चाहिए।

गौरतलब है कि श्री ध्रुव चैरिटेबल ट्रस्ट हॉस्पिटल, श्यामपुर, हरिद्वार के संस्थापक बाबा बालकदास महाराज को सिडकुल के होटल में आयोजित सम्मान समारोह सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में संत बालक दास ने महामंडलेश्वर डॉ. स्वामी संतोषानंद को उपाध्यक्ष, एमएसएमई, उत्तराखंड के रूप में नामित किया। वहीं डॉ. उर्मिला पांडे को अध्यक्ष और मानसी विरमानी को एमएसएमई हरिद्वार की उपाध्यक्ष के रूप में नामित किया गया।

समारोह में अर्चना जैन, मानसी विरमानी मोना, किरण भट्ट, आशीष विरमानी की ओर से बाबा बालकदास, महामंडलेश्वर डॉ. स्वामी संतोषानंद देव महाराज एवं डॉ. उर्मिला पांडेय को शॉल, गंगाजलि एवं उपहार देकर सम्मानित किया गया।

(Udaipur Kiran) / रजनीकांत/सत्यवान

Most Popular

To Top