RAJASTHAN

अजमेर में विधानसभा अध्यक्ष ने किया विज्ञान केन्द्र का शिलान्यास

शिलान्यास करते विधानसभा अध्यक्ष।

जयपुर, 7 मार्च (Udaipur Kiran) । राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने गुरुवार को अजमेर में विज्ञान केन्द्र का शिलान्यास किया। भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय और राजस्थान सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के संयुक्त तत्वावधान में अजमेर में 15.20 करोड़ की लागत से विज्ञान केंद्र बनाया जा रहा है। देवनानी ने विज्ञान केंद्र की चारदीवारी निर्माण कार्य का शुभारम्भ किया। उन्होंने अजमेर के हाथीभाटा में अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के नवनिर्मित मुख्य अभियन्ता (वाणिज्य) कार्यालय के साथ वार्ड संख्या 62 और 63 में विभिन्न विकास कार्यों का भी शुभारम्भ किया।

विधानसभा अध्यक्ष देवनानी ने गुरुवार को अजमेर में विज्ञान केन्द्र का शिलान्यास करने के बाद बताया कि यह केन्द्र 28 करोड़ से ज्यादा की लागत से दो चरणों में बनकर तैयार होगा। उन्होंने कहा कि अजमेर में बनने वाला विज्ञान केन्द्र पश्चिमी भारत में सबसे आधुनिक होगा। यहां विद्यार्थियों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण व सोच जगाने के लिए कई आयाम स्थापित किए जाएंगे। विज्ञान केन्द्र में एक क्रिएटिविटी जोन बनेगा। जहां विद्यार्थी अपनी वैज्ञानिक सोच और क्षमता को विकसित कर सकेंगे। इसमें थीम बेस पार्क, फन साइंस पार्क, आउटडोर साइंस पार्क, तारामण्डल, एक्जीबिट लैब सहित अन्य खासियतें भी होंगी। भौतिक और गणित से जुड़े विभिन्न मॉडल्स भी प्रदर्शित होंगे। भवन को भारतीय स्थापत्य शौलियों के अनुसार डिजाइन किया जा रहा है।

इस मौके कर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव वी सरवन कुमार सहित अजमेर विकास प्राधिकरण के अधिकारी और जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। बीस हजार वर्गमीटर भूमि पर बनने वाले विज्ञान केन्द्र के चारों ओर चारदीवारी का निर्माण अजमेर विकास प्राधिकरण से करवाया जा रहा है। इस चारदीवारी के निर्माण पर करीब एक करोड़ की लागत आएगी।

(Udaipur Kiran) /रोहित/संदीप

Most Popular

To Top