Uttrakhand

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर भी धरने पर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां

एसडीएम कोड परिषद में धरने पर बैठी आंगनबाड़ी कार्यकत्री
एसडीएम कोड परिषद में धरने पर बैठी आंगनबाड़ी कार्यकत्री

चंपावत,08 मार्च (Udaipur Kiran) । आज जहां पूरे विश्व सहित देश में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को काफी धूमधाम से मनाया जा रहा है। जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित कर जहां महिलाओं को सम्मानित किया जा रहा है वहीं अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस व महाशिवरात्रि के पर्व पर अपनी मांगों को लेकर लोहाघाट एसडीएम कोर्ट परिसर में चंपावत जिले की आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों और सहायिकाओं ने आंगनबाड़ी संगठन जिलाध्यक्ष चंपावत मीना बोहरा के नेतृत्व में धरना प्रदर्शन किया।

अपनी मांगों के समर्थन में नारेबाजी की संगठन जिलाध्यक्ष मीना बोहरा ने कहा कि आज पूरे देश में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है। सरकार के द्वारा जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित कर महिलाओं को सम्मानित किया जा रहा है और आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिकाओं को महिला दिवस पर अपने मानदेय बढ़ाने की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन करना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा आज महाशिवरात्रि है और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां मंदिर जाना छोड़ यहां धरने पर बैठे हैं। सरकार को कुछ दिखाई नहीं दे रहा है उन्होंने कहा कि आज 19 दिन से पूरे प्रदेश की आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिका 18 हजार रुपये मानदेय की मांग को लेकर कार्य बहिष्कार कर रही है,लेकिन सरकार के द्वारा उनकी कोई सुध नहीं ली जा रही है जबकि सरकार बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा लगा रही है और इस नारे को आंगनबाड़ी कार्यकत्री ही सफल बनाती है।

जिला अध्यक्ष सहित समस्त आंगनबाड़ी संगठन पदाधिकारियों और कार्यकत्रियों ने एक सुर में कहा कि जब तक सरकार उनकी मांगों को नहीं मानेगी, कार्य बहिष्कार जारी रहेगा। संगठन जिलाध्यक्ष ने बाल विकास मंत्री रेखा आर्य के द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के प्रति सकारात्मक सोच रखने के लिए उन्हें धन्यवाद भी दिया।

गौरतलब है कि आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के कार्य बहिष्कार के चलते आंगनबाड़ी केंद्रों में ताले लटके हुए हैं। बीएलओ का कार्य भी प्रभावित हो रहा है धरना प्रदर्शन में लोहाघाट ब्लॉक अध्यक्ष शर्मिला बोहरा, बाराकोट ब्लॉक अध्यक्ष दमयंती वर्मा, पाटी ब्लॉक अध्यक्ष नीम बिष्ट,अनिता जोशी, विमला अधिकारी ,उषा कुवर ,कविता पंत ,समीना बानो ,अनीता देवी ,परमेश्वरी ,रेनू कुसुम अधिकारी, जानकी सहित कई आंगनवाड़ी कार्यकत्रियां मौजूद रहीं।

(Udaipur Kiran) /राजीव मुरारी /रामानुज

Most Popular

To Top