Haryana

सोनीपत: डीसीआरयूएसटी में स्नातक व स्नातकोत्तर के लिए प्रवेश प्रक्रिया

30 Snp-  सोनीपत: सांकेतिक फोटो

-20 जून तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन, हरियाणा निवासियों के लिए परिवार पहचान पत्र आवश्यक

सोनीपत, 30 मई (Udaipur Kiran) । दीनबंधु छोटू राम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मुरथल में स्नातक व स्नातकोत्तर के लिए प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। डा. प्रवेश गहलोत ने गुरुवार को बताया कि विश्वविद्यालय में आवेदन की अंतिम तिथि 20 जून होगी। हरियाणा के निवासियों के लिए परिवार पहचान पत्र आवश्यक होगा।

प्रवेश सूचना विज्ञापन के अनुसार इस प्रक्रिया के अंतर्गत 10 एम.टेक.प्रोग्राम, एम प्लानिंग, 5 विषयों में एम.एससी प्रोग्राम व 6 विषयों में ड्यूल डिग्री प्रोग्राम एम.ए, एमबीए, हॉस्पिटल मैनेजमेंट में स्नातकोत्तर व बीसीए के स्नातक प्रोग्रामों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। यहां यह भी विशेष रूप से उल्लेखित है कि विश्वविद्यालय के बी.टेक व बी.आर्क में प्रवेश प्रक्रिया हरियाणा सरकार के तकनीकी शिक्षा विभाग (एचएसटीईसी) के माध्यम से ही क्रियान्वित की जाएगी।

विश्वविद्यालय के सूत्रों के अनुसार पिछले विगत कुछ वर्षों में प्लेसमेंट व शोध कार्यों में संस्थान उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। वर्ष 2023-24 में अब तक लगभग 125 प्लेसमेंट हो चुके हैं और लगातार और अधिक प्लेसमेंट हो रही हैं, इस वर्ष का अधिकतम पैकेज 9 लाख का है। नैक रिपोर्ट के अनुसार विश्वविद्यालय शिक्षकों व शोधकर्त्ताओं द्वारा 1300 से अधिक शोधपत्र प्रकाशित किए गए हैं। शोध कार्य, शिक्षकों व संस्थान को सैकड़ों पारितोषिक प्राप्त हुए हैं। डीसीआरयूएसटी, मुरथल में शैक्षणिक स्तर 2024- 25 के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। विश्वविद्यालय में स्नातक व स्नातकोत्तर प्रवेश के इच्छुक को ऑन लाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया पूर्णतया ऑनलाइन रहेगी। विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.dcrustm.ac.in पर विस्तृत जानकारी उपलब्ध है।

(Udaipur Kiran)

Most Popular

To Top