Uttrakhand

बच्छणस्यूं क्षेत्र के जंगलों में लगी भीषण आग

रुद्रप्रयाग, 10 मार्च (Udaipur Kiran) । वन विभाग की ओर से जंगलों को आग से बचाये जाने के लिये लाख दावे किये जा रहे हैं, लेकिन बावजूद जंगल जलकर राख हो रहे हैं। विगत सप्ताह हुई बारिश के कारण जंगलों में लगी आग बुझ गई थी, लेकिन फिर धूप लगने के कारण जंगल जलने शुरू हो गये हैं।

इन दिनों बच्छणस्यूं क्षेत्र के जंगल जलकर राख हो रहे हैं। पूरे क्षेत्र में चारो ओर सिर्फ धुआं ही धुआं है। जंगलों में लगी आग के कारण गर्मी का एहसास भी होने लग गया है।

पिछले कुछ वर्षों से जंगल गर्मियों के बजाय सर्दियों में ही जलने शुरू हो गये हैं। जनपद के अंदर अभी तक जंगल दो-दो बार जल चुके हैं और तीसरी बार जलने को तैयार हैं। सर्दियों में भीषण ठंड पड़ने के बावजूद भी जंगल जलकर राख हो रहे हैं। नवम्बर से लेकर फरवरी माह तक कई क्षेत्रों के जंगल जल चुके हैं। फरवरी अंतिम सप्ताह में बारिश होने के कारण जंगलों में लगी आग बुझ गई थी, लेकिन कुछ दिनों से मौसम साफ रहने के कारण जंगल एक बार फिर जलकर राख हो रहे हैं।

इन दिनों बच्छणस्यूं क्षेत्र के जंगल जलकर राख हो रहे हैं। गहड़खाल, खेड़ाखाल के आस-पास के जंगलों में भयावह आग लगी हुई है। यह आग पूरे जंगल में फैली हुई है। जंगलों से निकल रहा धुआं पूरे क्षेत्र में फैल गया है। इस कारण लोगों को भी परेशानियां हो रही हैं। वन विभाग भी इस आग पर काबू पाने में नाकाम साबित हो रहा है। अब स्थानीय जनता को एक बार फिर से बारिश का इंतजार है। बारिश होने पर आग पर काबू पाया जा सकता है।

(Udaipur Kiran) /रोहित

/रामानुज

Most Popular

To Top