Jammu & Kashmir

ब्यूटीशियन कोर्स के माध्यम से पीर पंजाल में महिलाओं को सशक्त बनाया

ब्यूटीशियन कोर्स के माध्यम से पीर पंजाल में महिलाओं को सशक्त बनाया

जम्मू, 25 सितंबर (Udaipur Kiran) । महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक उल्लेखनीय कदम उठाते हुए भारतीय सेना ने पुंछ के संजियोट में ब्यूटीशियन कोर्स सफलतापूर्वक पूरा किया है, जिसका उद्देश्य सुदूर पीर पंजाल क्षेत्र में महिलाओं के कौशल और आजीविका को बढ़ाना है। इस पहल ने, क्षेत्र में समुदायों के उत्थान के लिए सेना के व्यापक मिशन का हिस्सा बनकर प्रतिभागियों को विभिन्न सौंदर्य देखभाल तकनीकों में व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान किया।

कई हफ़्तों तक, इस कार्यक्रम ने महिलाओं को मेकअप लगाने, त्वचा की देखभाल, हेयर स्टाइलिंग और अन्य सौंदर्य सेवाओं में व्यावहारिक कौशल से लैस किया। तकनीकी प्रशिक्षण से परे, इस कोर्स का उद्देश्य आत्मविश्वास और उद्यमशीलता को बढ़ावा देना था जिससे इन महिलाओं को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए उपकरण मिल सकें। ब्यूटीशियन कोर्स पीर पंजाल में सामाजिक विकास का समर्थन करने के लिए भारतीय सेना द्वारा की गई कई पहलों में से एक है। पिछले प्रयासों में शैक्षिक कार्यक्रम, स्वास्थ्य शिविर और व्यावसायिक प्रशिक्षण शामिल थे जो अभी भी लगातार जारी हैं, जिनका उद्देश्य स्थानीय निवासियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना है। महिला सशक्तिकरण पर ध्यान केंद्रित करके, सेना एक अधिक समावेशी समाज में योगदान दे रही है, जहाँ महिलाएँ आर्थिक और सामाजिक दोनों क्षेत्रों में सक्रिय रूप से भाग ले सकती हैं।

जब ये महिलाएँ सौंदर्य उद्योग में कदम रखती हैं, तो वे अपने साथ न केवल नए कौशल लाती हैं, बल्कि अपने और अपने समुदायों के लिए एक उज्जवल भविष्य की आशा भी लेकर आती हैं। इस ब्यूटीशियन कोर्स की सफलता शिक्षा और कौशल विकास की परिवर्तनकारी शक्ति को रेखांकित करती है, जो इस क्षेत्र में इस तरह की और पहलों का मार्ग प्रशस्त करती है।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top