Uttar Pradesh

जेएनसीयू के दीक्षांत समारोह में आधी आबादी का रहेगा दबदबा, 43 में से 35 गोल्ड मेडल पर बेटियों का कब्जा

प्रेसवार्ता करते वीसी प्रो. संजीत गुप्ता

बलिया, 22 सितंबर (Udaipur Kiran) ।

जननायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय में पढ़ने वालों में आधी आबादी का दबदबा है। 24 सितम्बर को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में होने जा रहे दीक्षांत समारोह में गोल्ड मेडल पाने वालों में से 81 प्रतिशत बेटियों को दिए जाएंगे।

विवि के कुलपति प्रो. संजीत कुमार गुप्त ने रविवार को प्रेसवार्ता कर कहा कि छठवां दीक्षांत समारोह खास होगा। उन्होंने कहा कि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता करने के लिए 24 सितम्बर को सुबह दस बजे आएंगी। विवि के कुल 23344 छात्र-छात्राओं को कुलाधिपति के हाथों उपाधि मिलेगी। कुल उपाधि प्राप्त करने वालों में से स्नातक के 19448 व स्नातकोत्तर के 3894 मेधावी होंगे। इसमें 13890 छात्राएं और 9452 छात्र होंगे। इस बार 43 स्वर्ण दिए जाएंगे। इसमें ओवरऑल टॉपर यानी कुलाधिपति गोल्ड मेडल एमएससी जूलॉजी की छात्रा आयुषी सिंह को दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि गोल्ड पाने वालों में से 35 छात्राएं हैं। यानी 81 प्रतिशत छात्राएं हैं। इस वर्ष पीएचडी की भी उपाधि दी जाएगी। यह पहली बार होगा कि इस बार दो शोधार्थियों को भी पीएचडी की उपाधि दी जाएगी। श्री गुप्ता ने कहा कि दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि पद्मश्री डा. राम चेत चौधरी होंगे। जिन्होंने धान की 100 नई किस्में ईजाद की हैं। विशिष्ट अतिथि के रूप में उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय और उच्च शिक्षा राज्यमंत्री रजनी तिवारी भी उपस्थित रहेंगी। इसके साथ ही कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल विवि द्वारा प्राथमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों व आंगनबाड़ी केन्द्रों की कार्यकत्रियों को किट भी वितरित करेंगी।

(Udaipur Kiran) / नीतू तिवारी

Most Popular

To Top