Jammu & Kashmir

स्वच्छता पखवाड़ा-डीसी ने पौधा लगाकर स्वच्छता अभियान की शुरुआत की

Swachhta Pakhwada-DC started cleanliness campaign by planting saplings

कठुआ, 01 अगस्त (Udaipur Kiran) । उपायुक्त कठुआ डॉ. राकेश मिन्हास ने गुरूवार को कठुआ के डीसी कार्यालय परिसर में एक पखवाड़ा तक चलने वाले अभियान स्वच्छता पखवाड़ा की शुरुआत की, जो पूरे जिले में स्वच्छता और पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पहल की एक श्रृंखला की शुरुआत है।

यह कार्यक्रम एक प्रतीकात्मक वृक्षारोपण अभियान के साथ शुरू हुआ, जिसमें डॉ. मिन्हास ने डीसी कार्यालय परिसर में एक पौधा लगाया, जिसमें जिला प्रशासन की हरित और स्वच्छ वातावरण के प्रति प्रतिबद्धता पर जोर दिया गया। इस कार्यक्रम में जिला और क्षेत्रीय अधिकारियों ने भाग लिया, जो स्वच्छता के प्रति अपने समर्पण की पुष्टि करते हुए स्वच्छता शपथ लेने में शामिल हुए। इस वर्ष के स्वच्छता पखवाड़े का विषय “शुचिता संग्राम“ है, जिसका उद्देश्य स्वच्छता और स्वच्छता की संस्कृति को बढ़ावा देने में समाज के सभी वर्गों को शामिल करना है।

अपने संबोधन में डॉ. मिन्हास ने स्वच्छ परिवेश बनाए रखने के प्रयासों पर फिर से ध्यान केंद्रित करने के अवसर के रूप में स्वच्छता पखवाड़ा के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि स्वच्छता प्रतिज्ञा स्वच्छ और हरित भारत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता की एक सौम्य याद दिलाती है। स्वच्छता प्रयासों के लिए साल में 100 दिन समर्पित करके, हम न केवल अपने पर्यावरण में सुधार करते हैं बल्कि दूसरों को भी अभियान में शामिल होने के लिए प्रेरित करते हैं। उद्घाटन दिवस की गतिविधियों में स्वच्छता प्रतिज्ञा और सभी सरकारी प्रतिष्ठानों में स्वच्छता अभियान शामिल थे, जहां बेतहाशा वृद्धि को दूर करने, रिकॉर्ड के उचित रखरखाव को बनाए रखने और कार्यालय परिसर की समग्र स्वच्छता को बढ़ाने के प्रयास किए गए। वहीं जिला प्रशासन ने सभी नागरिकों, संगठनों और हितधारकों से स्वच्छता पखवाड़ा में सक्रिय रूप से भाग लेने और कठुआ को स्वच्छता और स्थिरता का एक मॉडल बनाने में योगदान देने का आह्वान किया। डीसी कठुआ ने कहा कि प्रासंगिक रूप से स्वच्छता पखवाड़ा भारत सरकार की एक पाक्षिक पहल है जिसका उद्देश्य पूरे देश में स्वच्छता को बढ़ावा देना है। इसमें समुदायों को टिकाऊ प्रथाओं को अपनाने और स्वच्छ पर्यावरण के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए डिज़ाइन की गई गतिविधियों और घटनाओं की एक श्रृंखला शामिल है।

(Udaipur Kiran) / सचिन खजूरिया / बलवान सिंह

Most Popular

To Top