Haryana

फरीदाबाद : साइबर अपराध के दस मुकदमों में 24 आरोपी गिरफ्तार

पुलिस उपायुक्त साइबर अपराध जसलीन कौर

फरीदाबाद, 9 मार्च (Udaipur Kiran) । साइबर पुलिस ने इस सप्ताह एक से सात मार्च 2024 तक साइबर अपराध के 10 मुकदमों में 24 आरोपी गिरफ्तार कर 10,45,500 रुपए बरामद किए है। पुलिस ने 113 शिकायतों का निस्तारण करते हुए 92,750 रुपए रिफंड व 557418 रुपए बैंक खातों में सीज कराए।

पुलिस उपायुक्त साइबर अपराध जसलीन कौर ने बताया कि साइबर ठगो के द्वारा नए नए तरीकों से साइबर फ्रॉड किए जा रहे हैं, जिसमें स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग में मोटा मुनाफे का लालच देकर, सोशल मीडिया पर टास्क पूरा करने के नाम पर, लैप्स बीमा पॉलिसी का फुल रिटर्न दिलाने के नाम पर,कुछ मिनट में ही लोन देने के लिए, घर बैठे लोन उपलब्ध करवाने का लालच देती हैं। फर्जी ऐप डाउनलोड करता दे, क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढवाने के नाम पर, घर बैठे कमाने का लालच, फ्री गिफ्ट, लॉटरी लगना के नाम पर, वाउचर जीतने के नाम पर ठगी की जाती है।

साइबर अपराधी कस्टमर केयर के फर्जी अधिकारी बनकर उससे बात करते हैं और उसकी निजी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं और उसके पश्चात वह साइबर ठगी की वारदात को अंजाम देते हैं। आमजन से अनुरोध है कि यदि आप किसी कंपनी के कस्टमर केयर का नंबर खोज रहे हैं तो ध्यान रखें कि आप उसे कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट पर ही सर्च करें और इस प्रकार के किसी भी साइबर फ्रॉड का शिकार होने से बचें।

(Udaipur Kiran) /मनोज

Most Popular

Copyright © Rajasthan Kiran

To Top