उदयपुर. नवरात्र से शुरू हुए फेस्टिवल सीजन की बहार बाजारों में दिखने लगी है। दीपावली पर्व को देखते हुए वीकेंड पर बाजार गुलजार हो चुके हैं। कोरोना महामारी के कारण पिछले साल बाजारों में रौनक कम रही, लोगों ने घरों में रहकर ही त्योहार मनाए। अब कोरोना कम होने व कोरोना केस भी शून्य आने के साथ ही लोगों में पर्व का उत्साह नजर आ रहा है व बाजारों में रौनक बढ़ गई है। शहर के बाजारों मे त्यौहारी रौनक लौटने लगी है, बाजार में त्योहार के साथ ही शादी-ब्याह की खरीदारी की भीड़ भी दिखने लगी है। वहीं, ग्राहकों को लुभाने के लिए बाजारों में भी विभिन्न तरह के ऑफर्स व सेल शुरू हो गई हैं।

चूडिय़ों की दुकानों पर रही भीड़

शहर के सबसे व्यस्ततम कपड़ा बाजार मालदास स्ट्रीट में शादी ब्याह, करवा चौथ व दीपावली पर्व को लेकर बाजार में खरीदारी के लिए महिलाओं की भीड़ दिखने लगी है, इस दौरान महिलाओं ने सौंदर्य सामग्री के साथ ही विभिन्न सामग्री की खरीदारी की। वहीं चूडिय़ों की दुकानों पर विशेष भीड़ रही। दीपावली पर्व से पूर्व सर्राफा बाजार में दुकानों पर भी त्योहारी खरीद की भीड़ रही। वहीं, इलेक्ट्रॉनिक्स आयटम्स व तरह-तरह के सजावटी सामान की खरीद-फरोख्त भी शुरू हो गई है। बाजार में कई सजावटी चीजें उपलब्ध हैं। इनमें जगह -जगह दीपावली पर्व पर आर्टिफिशल फ्लावर, सजावटी सामग्री, करवा चौथ के करवे व पूजन सामग्री की खरीदारी रही। वहीं, कई जगह लक्ष्मीजी के पगल्या से लेकर तरह-तरह के वॉल हैंगिंग्स भी उपलब्ध हैं। सडक़ों के किनारों पर भी सजावटी सामान बिक्री के लिए सज गए हैं।

bazar_gulzaar.jpg

हर उत्पाद पर विशेष स्कीम व ऑफर्स

फेस्टिव सीजन में ऑटोमोबाइल्स से लेकर रेडीमेड गारमेंट्स और इलेक्ट्रॉनिक आइट्म्स सभी जगह ऑफर्स की भरमार है। खासकर डिफरेंट रिटेल स्टोर्स ने विभिन्न स्कीम्स लॉन्च करके ग्राहकों को लुभाने की पूरी कोशिश की है। वहीं, ब्रांडेड कपड़ों पर इन दिनों खास ऑफर्स दिए जा रहे हैं। दीपावली तक ब्रांडेड कंपनियां भी करोड़ों रूपए का बिजनेस होने की उम्मीद कर रही हैं। इसके लिए वे डीलर्स को सेल बढ़ाने के लिए खास ऑफर्स दे रही हैं। विक्रेताओं के अनुसार, कंपनियों के विशेष ऑफर्स दिए जा रहे हैं। लोग अभी सामान की बुकिंग करा कर जा रहे हैं और खरीद धनतेरस के मौके पर करेंगे।

बाजारों में लगने लगा जाम

शहर के प्रमुख बाजारों में जैसे ही खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ बढ़ रही है, वैसे ही इन मार्गों पर जाम भी लगने लगा है। शुक्रवार को बाजारों में दिन में कई बार जाम लगा रहा। इनमें घंटाघर, हाथीपोल, बापूबाजार, सूरजपोल, धानमंडी सहित शहर के बाजारों में ज्यादा जाम लगे। धानमंडी में तो गाडिय़ां भी लोग बमुश्किल निकाल पा रहे हैं।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *